PM मोदी की संपत्ति में पूरे 22 लाख का इजाफा, जानिए कितने करोड़ के मालिक हैं प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की संपत्ति में पूरे 22 लाख का इजाफा हुआ है । पीएम करोड़पति हैं, आगे जानें हमारे प्रधानमंत्री के पास कितनी प्रॉपर्टी है ।

New Delhi, Sep 25: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अपनी नेट वर्थ को लेकर चर्चा में हैं, जी हां ताजा आंकड़े सामने आए हैं जिसके अनुसार पीएम मोदी करोड़पति हैं और उनकी संपत्त्ति में पिछले वर्ष के मुकाबले बड़ा इजाफा हुआ है । पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संपत्ति में इजाफा हुआ है। आधिकारिक आंकड़ों और नई घोषणा के अनुसार, पीएम मोदी की कुल संपत्ति में 22 लाख रुपए की बढ़ोतरी हुई है । नए आंकड़े के अनुसार प्रधानमंत्री की कुल संपत्ति 3.07 करोड़ रुपए हैं । पिछले साल यह फिगर 2.85 करोड़ रुपए का था ।

Advertisement

प्रधानमंत्री की संपत्ति
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री के पास 8.9 लाख रुपए का राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र है। इसके अलावा उनके पास 1.5 लाख रुपए की जीवन बीमा पॉलिसियां और एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर के बॉन्ड हैं। पीएम मोदी PM Modi US France (2)ने 2012 में 20,000 रुपए में इसे खरीदा था। इसके अलावा पीएम मोदी के धन में वृद्धि भारतीय स्टेट बैंक की गांधीनगर शाखा में उनके सावधि जमा के कारण हुई है, पीएम मोदी की ओर से की गई घोषणा के अनुसार, सावधि जमा राशि 31 मार्च को 1.86 करोड़ थी, जबकि पिछले साल यह 1.6 करोड़ रुपए थी। पीएम मोदी का शेयर बाजार में निवेश नहीं है।

Advertisement

अपना कोई वाहन नहीं
पीएम मोदी के पास अपनी कोई गाड़ी नहीं है, उनके पास 1.48 लाख PM Modiकी चार सोने की अंगूठियां हैं । 31 मार्च, 2021 को उनका बैंक बैलेंस 1.5 लाख रुपए था और कैश 36,000 रुपए तक है। 2014 में पीएम बनने के बाद से मोदी ने कोई नई संपत्ति नहीं खरीदी है। साल 2002 में खरीदे गए उनके एक मात्र आवासी प्रॉपर्टी  का मूल्य 1.1 करोड़ रुपए है। यह एक संयुक्त संपत्ति है और इसमें पीएम का केवल एक-चौथाई हिस्सा है।

Advertisement

वाजपेयी सकार ने लिया था फैसला
आपको बता दें अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान, सरकार की ओर से ये निर्णय लिया गया था कि सार्वजनिक जीवन में पारदर्शिता के लिए सभी केंद्रीय मंत्रियों को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में स्वेच्छा से अपनी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा करनी आवश्‍यक होगी । ये सभी घोषणाएं सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध हैं, आप इसे पीएम की वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं ।