घर में है तुलसी का पौधा तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, सौभाग्य की जगह आएगा दुर्भाग्य

तुलसी का पौधा घर में नकारात्मक ऊर्जा का नाश करता है, ये पौधा पूजनीय है और समृद्धि का सूचक भी । लेकिन घर में तुलसी लगाने से पहले कुछ नियमों को जानना आवश्‍यक है ।

New Delhi, Sep 28: तुलसी का हिंदू धर्म में बहुत महत्‍व है, ये एक पूजनीय पौधा है । भगवान विष्‍णु की प्रिया हैं, समृद्धि का सूचक है । हर हिंदू परिवार के घर में ये पौधा अवश्‍य मिलेगा । सबसे खास बात ये कि इस पौधे को आसानी से लगाया जा सकता है, लेकिन लगाना जितना आसान है उतना ही जरूरी है कुछ विशेष नियमों का ध्‍यान करना । तुलसी का पौधा लगाते हुए आपको कुछ खास बातों का ध्‍यान रखने, कुछ नियमों के बारे में जानकारी होना आवश्‍क है, नहीं तो आप सौभाग्‍य की जगह दुर्भाग्‍य अपने घर में ले आएंगे ।

Advertisement

ये है नियम
घर में तुलसी का पौधा उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में साफ-सुथरे स्थान Tulsi (1)पर ही लगाना चाहिए । दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा भूलकर भी नहीं लगाएं । तुलसी लगाने के बाद इसकी उचित देखभाल करना बेहद आवश्यक है । तुलसी का पौघा सूख जाए तो ये दुर्भाग्‍य का कारण बनता है । एक बात ध्‍यान रखने वाली ये कि इसे कभी सीधे जमीन में ना लगाएं, शुभ फल के लिए हमेशा तुलसी के पौधे को गमले में लगाना चाहिए ।

Advertisement

ये बातें भी है जरूरी
तुलसी के पौधे के पास किसी भी प्रकार की गंदी चीजें जैसे अव्यवस्था, पोछा, झाडू आदि नहीं होना चाहिए । वास्तु शास्‍त्र के अनुसार शुभ प्रभाव के लिए तुलसी के पौधों को विषम संख्या में रखें, जैसे एक, तीन या तुलसी के पांच पौधे ही लगाएं । घर में तुलसी के पौधे को थोड़ा ऊंचाई पर रखें । तुलसी के पौधे को पर्यप्‍त धूप मिलनी चाहिए, इसलिए जग का चुनाव ध्‍यान से करें ।

Advertisement

बहुत सावधान रहें
तुलसी के पत्तों को तोड़ते समय बहुत सावधान रहें, कभी भी तुलसी के पत्तों को नाखून की मदद से नहीं तोड़ना चाहिए । हल्के हाथ से तोड़ने चाहिए । बिना स्नान किए या बिना वजह तुलसी के पत्तों को तोड़ने से बचें । सूर्यास्त के बाद भी तुलसी के पत्तो को नहीं तोड़ना चाहिए । रविवार के दिन भी तुलसी नहीं तोड़नी चाहिए । इस दिन तुलसी को जल भी नहीं देना चाहिए ।