उत्तराखंड में घुसे 100 से ज्‍यादा चीनी सैनिक, घोड़ों पर थे सवार, पुल किया ध्वस्त

लद्दाख के पूर्वी हिस्से में हलचल के बीच खबर उत्‍तराखंड से आ रही है, जहां चीनी सैनिकों के घुसपैठ की खबर ने खलबली मचा दी है ।

New Delhi, Sep 29: देश में गलवान घाटी जैसी घटना फिर से ना हो ऐसे में भारतीय सेना एलएसी पर मुस्‍तैद है । लेकिन लद्दाख के इस पूर्वी हिस्‍से में तनातनी के बीच चीन ने अब उत्‍तराखंड में नापाक हरकत की है । न्‍यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि  चीनी सेना के 100 से ज्‍यादा जवान सीमा पार कर भारत में घुस आए थे । सैनिक उत्तराखंड के बाराहोती इलाके में घुसे थे, इनमे से कई घोड़े पर सवार थे । इन चीनी सैनिकों ने इंफ्रास्ट्रक्चर को भी नुकसान पहुंचाया था।

Advertisement

अगस्‍त महीने की है घटना
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीनी सैनिकों के घुसपैठ की ये घटना 30 अगस्त की है । ये चीनी सैनिक भारत की सीमा के पांच किलोमीटर अंदर तक घुस आए थे और इनके पास 50 से ज्‍यादा घोड़े भी थे । China Uttarakhand (4)बताया जा रहा है कि घुसपैठ के कुछ घंटों के बाद ही चीनी सैनिक वापस लौट गए थे । ये मामला  उत्तराखंड के बाराहोती क्षेत्र में घटा । इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, तुन जुन ला पास को पार करने के बाद चीन के 100 से ज्‍यादा सैनिक भारतीय सीमा के अंदर करीब पांच किलोमीटर तक घुस आए थे ।

Advertisement

पुल ध्‍वस्‍त कर दिया
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन चीनी सैनिकों ने लौटने से पहले इलाके China Uttarakhand (3)में एक पुल पर हमला करते हुए उसे ध्वस्त कर दिया । रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधा है । राहुल ने लिखा कि जुमला है हम घर में घुसकर मारेंगे जबकि सच ये है कि चीनी सैनिक घर में घुसकर मार रहे हैं ।

Advertisement

Advertisement

पहले भी कर चुका है घुसपैठ
आपको बता दें इस क्षेत्र में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की तैनाती है । China Uttarakhand (2)भारतीय सैनिकों को जब इसकी सूचना मिली तो गश्‍त भी दी गई । रिपोर्ट के मुताबिक दोनों देशों के बीच सीमाओं के रेखांकन को लेकर असमंजस है, स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं हैं । जिसके चलते बाराहोती में अकर उल्लंघन की घटनाएं होती आ रही हैं । हालांकि इस बार 100 से ज्‍यादा सैनिकों को घुसना चिंता पैदा करने वाला है । सितंबर 2018 में चीनी सैनिकों के इस क्षेत्र में एक से अधिक बार घुसपैठ की खबरें सामने आई थीं ।

Advertisement