सिर्फ 25 पैसे में 1 किमी चलेगा ये स्कूटर, 160 किमी की ड्राइविंग रेंज, 499 में करें बुक

कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रनिंग कास्ट बेहद कम है, इसे चलाने के लिये सिर्फ 25 पैसे प्रति किमी का खर्च आएगा, यानी 1 रुपये में आप 4 किमी और 100 रुपये के खर्च में 400 किमी तक का सफर तय कर सकते हैं।

New Delhi, Sep 29 : इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में निय नये प्रयोग हो रहे हैं, इसी के साथ बाजार में एडवांस तकनीक से लैस मॉडल देखने को मिल रहे हैं, कॉम्पटीशन की इस जंग का सबसे व्यापक असर टू-व्हीलर सेग्मेंट में देखा जा रहा है, बीते दिनों ईबाइकगो ने घरेलू बाजार में अपनी नई स्टाइलिश इलेक्ट्रिक स्कूटर Rugged को लांच किया था, आकर्षक लुक तथा दमदार बैटरी पैक से सजे इस बाइक को दो वेरिएंट जी1 और जी1 प्लस में पेश किया गया है।

Advertisement

रनिंग कास्ट कम
कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रनिंग कास्ट बेहद कम है, इसे चलाने के लिये सिर्फ 25 पैसे प्रति किमी का खर्च आएगा, यानी 1 रुपये में आप 4 किमी और 100 रुपये के खर्च में 400 किमी तक का सफर तय कर सकते हैं, इस बाइक की आधिकारिक बुकिंग भी शुरु हो चुकी है, इसके लिये इच्छुक ग्राहकों को सिर्फ 499 रुपये बतौर बुकिंग अमाउंट जमा करना होगा, कंपनी 21 नवंबर से इसकी डिलीवरी शुरु करेगी।

Advertisement

कितनी है कीमत
Rugged जी1 मॉडल की कीमत 79,999 रुपये तथा जी1 प्लस वेरिएंट की कीमत 89,999 रुपये तय की गई है, इन कीमतों में फेम-2 सब्सिडी शामिल है, इसमें कंपनी ने 2 किलोवाट की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जिसे रिप्लेस भी किया जा सकता है, ईबाइकगो का दावा है कि बैटरी को 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है, इसकी रेंज करीब 160 किमी है, उसमें 3 किलोवाट की क्षमता का मोटर इस्तेमाल किया गया है, जो इलेक्ट्रिक स्कूटर को 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हिट करने में मदद करता है।

Advertisement

फीचर्स
इसमें 50 लीटर की क्षमता का स्टोरेज स्पेस दिया गया है, इसके अलावा ये एंटी-थेफ्ट फीचर से भी लैस है, जो इसकी सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करता है, इस स्कूटर को मोबाइल ऐप्प के माध्यम से दूर से ही लॉक तथा अनलॉक किया जा सकता है, इसके लिये कंपनी ने एक डेडिकेटेड मोबाइल ऐप्प तैयार किया है, इसमें 12 अलग-अलग तरह के सेंसर दिये गये हैं। इसमें 2 ड्राइविंग मोड्स दिये गये हैं, जिसमें इको और पावर मोड शामिल है, कंपनी का दावा है कि इको मोड में 160 किमी तथा पावर मोड में 135 किमी तक का ड्राइविंग रेंज देती है, इसके स्वैपेबल बैटरी को बदलने में सिर्फ 1 मिनट का समय लगता है। इसमें कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ डिस्क ब्रेक्स दिये गये हैं।