PF खाताधारक आज ही कर लें ये काम, मिलेगा 7 लाख का फायदा, जानिये सबकुछ

ईपीएफओ मेंबर्स की इंश्योरेंस कवर की भी सुविधा इम्प्लॉर् डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम के तहत मिलती है, स्कीम में नॉमिनी को अधिकतम 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर भुगतान किया जाता है।

New Delhi, Sep 30 : अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो फिर ये खबर आपके बेहद काम की है, कर्मचारी भविष्य निधि अपने खाताधारकों को कई सुविधाएं देता है, लेकिन इन सुविधाओं का फायदा लेने के लिये पीएफ अकाउंट होल्डर्स को कुछ नियमों का पालन करना जरुरी है। ईपीएफ तथा ईपीएस (इम्पलॉयी पेंशन स्कीम) के मामले में भी नॉमिनेशन करना चाहिये, ताकि ईपीएफओ मेंबर के असमय निधन पर नॉमिनी को ये फंड समय से उपलब्ध हो सके।

Advertisement

मिलती है 7 लाख रुपये की सुविधा
ईपीएफओ मेंबर्स की इंश्योरेंस कवर की भी सुविधा इम्प्लॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम के तहत मिलती है, स्कीम में नॉमिनी को अधिकतम 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर भुगतान किया जाता है, epfo अगर बिना किसी नॉमिनेशन के ही सदस्य की मौत हो जाती है, तो फिर क्लेम का प्रोसेस कठिन हो जाता है, आइये जानते हैं कि आप ऑनलाइन माध्यम से कैसे नॉमिनेशन डिटेल्स भर सकते हैं।

Advertisement

ई नामांकन सुविधा भी हुई शुरु
ईपीएफओ ने अब नॉमिनी की जानकारी देने के लिये ई-नामांकन की सुविधा शुरु कर दी है, जिसमें जिन लोगों के नामांकन नहीं हैं, उन्हें मौका दिया जा रहा है, इसके बाद ऑनलाइन नॉमिनी के नाम, जन्मतिथि जैसी जानकारी अपडेट की जाएगी।

Advertisement

कैसे करें ई नॉमिनेशन
EPFO वेबसाइट पर जाकर सर्विसेज सेक्शन में फॉर इंप्लाइज पर क्लिक करें
अब मेंबर UAN/ ऑनलाइन सर्विस (ओसीएस/ओटीसीपी) पर क्लिक करें
अब यूएएन तथा पासवर्ड डालकर लॉग इन करें
मैनेज टैब में ई नॉमिनेशन सलेक्ट करें
इसके बाद स्क्रीन पर प्रोवाइड डिटेल्स टैब आएगा, सेव पर क्लिक करें
फैमिली डिक्लेरेशन अपडेट करने के लिये यस पर क्लिक करें
अब एड फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करें, एक से ज्यादा नॉमिनी भी ऐड किये जा सकते हैं।
किस नॉमिनी के हिस्से में कितना अमाउंट आएगा, इसकी घोषणा के लिये नॉमिनेशन डिटेल्स पर क्लिक करें, डिटेल्स डालने के बाद सेव ईपीएफ नॉमिनेशन पर क्लिक करें
ओटीपी जनरेट करने के लिये ई साइन पर क्लिक करें, ओटीपी आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
ओटीपी को निर्धारित समय में सब्मिट कर दें।

Advertisement

Tags :