जगजीत सिंह ने चित्रा के पति से मांगा था उनका हाथ, कहा- ‘तुम्हारी पत्नी से शादी करना चाहता हूं’

जगजीत सिंह के बारे में क्‍या आप जानते हैं कि उन्‍होंने शादीशुदा चित्रा का हाथ उन्‍हीं के पति से मांगा था । गजल गायक प्‍यार की हद तक चले गए थे ।

New Delhi, Oct 12: मशहूर गजल गायक जगजीत सिंह 10 साल पहले दुनिया को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन उनकी आवाज आज भी उन्‍हें फैंस के बीच में जिंदा किए हुए हैं । जगजीत सिंह के गाए गाने, उनकी गजलें दिलों को छू लेने वाली हैं । जगजीत सिंह निजी जीवन में बड़े रोमांटिक आदमी थे । उनकी और चित्रा की लव स्टोरी के किस्से आज भी बॉलीवुड गलियारों में सुनाई देते हैं । सुनकर आपको शायद हैरानी हो कि जगजीत सिंह जवानी में एक ऐसी महिला को दिल दे बैठे थे जो पहले से ही शादीशुदा थी । इसके बाद कैसे उन्‍हें पाने के लिए जगजीत ने जद्दोजहद की वो जानना दिलचस्‍प है ।

Advertisement

चित्रा ने बताया था ये किस्‍सा
कुछ सालों पहले एक इंटरव्‍यू के दौरान खुद चित्रा ने इस बारे में बताया था कि वो जगजीत सिंह से कैसे मिलीं । 1967 में अपनी पहली मुलाकात को याद करते हुए, चित्रा ने कहा था- “मैं उनसे एक म्यूजिक निर्देशक की रिकॉर्डिंग के दौरान मिली थी । जगजीत जी के साथ मेरी पहली याद ये थी कि जैसे ही मैंने दरवाजा खोला, उन्होंने अपना हाथ उस पर टिका दिया ।

Advertisement

चित्रा ने बताया कि वो पहले उनके साथ गाना नहीं गाना चाहती थी क्योंकि उन्हें जगजीत सिंह की आवाज काफी भारी लगी थी । जिस वक्‍त जगजीत सिंह और चित्रा की मुलाकात हुई तब चित्रा अपने पति से अलग हो चुकी थी, पहले पति से चित्रा की एक बेटी है । जगजीत चित्रा से शादी करना चाहते थे, लेकिन उन्‍होंने इनकार कर दिया ।

Advertisement

चित्रा के पति से ही मांग लिया उनका हाथ
इसके बाद जगजीत सिंह ने हार नहीं मानी, अपने प्यार को पाने के लिए वो खुद चित्रा के पति के पास गए । वहां जाकर उनसे कहा –  “मैं आपकी पत्नी से बहुत प्यार करता हूं और शादी करना चाहता हूं।”  इसके बाद चित्रा उन पर मर मिटीं । दोनों की शादी हुई और ये कपल मिसाल बन गया । जगजीत की ही तरह चित्रा भी गजब की गायिका हैं ।

बेटे की मौत से टूट गए
जगजीत सिंह को 2003 में उनकी कला के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था । जगजीत सिंह की जीवन सबसे दुखद समय वो रहा जब उनके बेटे विवेक की मौत कार दुर्घटना में हो गई । 1990 की इस दर्दनाक घटना के बाद जगजीत और उनकी पत्नी चित्रा पूरी तरह से टूट चुके थे । इस दुख में पत्नी चित्रा सिंह ने गायकी को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया । 18 साल के जवान बेटे को खोने का सदमा जगजीत सिंह को भी गहरा लगा था, लेकिन वो संगीत से दूर नहीं हुए । साल 2011 में जगजीत बीमार हो गए और फिर सेरिब्रल हैमरेज के चलते मुंबई के लीलावती अस्पताल में उनका निधन हो गया ।