न सड़क न रेल लाइन, बारिश में कुछ नहीं बचा, हेलिकॉप्‍टर से रेस्‍क्‍यू, देवभूमि की ग्राउंड रिपोर्ट

देवभूमि त्राहिमाम कर रही है, पिछले कुछ घंटों की बारिश ने जगह-जगह बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं । सड़कें-रेलमार्ग सब प्रभावित हो गया है । उत्‍तराखंड से आ रही तस्‍वीरें वीडियो दिल दहलाने वाले हैं ।

New Delhi, Oct 20: उत्तराखंड में अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है । देवभूमि से लगातार दिल दहलाने वाली तस्‍वीरें सामने आ रही हैं, सबसे ज्‍यादा कुमाऊं क्षेत्र प्रभावित हुआ है । यहां अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है । इतना ही नहीं बारिश के चलते सैकड़ों घर तबाह हो गए हैं, गाडि़यां पानी में डूब गई हैं । कई इलाकों में लोग फंसे हैं । मुसीबत ये कि सड़कें, रेलमार्ग सब प्रभावित है, ऐसे में बचाव दल हेलिकॉप्‍टर से रेस्‍क्‍यू कर रहा है । स्थिति बहुत गंभीर हो रही है ।

Advertisement

2013 की भायनक यादें ताजा
देवभूमि में बाढ़ और बारिश की तबाही देख 2013 की त्रासदी याद दिला दी है । अब तक उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन से जुड़ी घटनाओं में अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है, ना जाने कितने लापता हैं । नैनीताल का राज्य के बाकी हिस्सों से संपर्क ही कट गया है । क्षेत्र में फंसे लोगों का हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया जा रहा है । इतना ही नहीं अल्मोड़ा में काठगोदाम और दिल्ली को जोड़ने वाली रेलवे लाइन का एक हिस्सा बारिश के चलते क्षतिग्रस्त हो गया है । बद्रीनाथ, केदारनाथ, नैनीताल, रामनगर, अल्मोड़ा, काठगोदाम सब जगह हालात बिगड़े हुए हैं ।

Advertisement

नैनीताल से संपर्क कटा
नैनीताल का राज्य के बाकी हिस्सों से संपर्क लगभग पूरी तरह से कट गया है । यहां लैंडस्लाइड के चलते तीन प्रमुख सड़कों को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचा है । क्षेत्र में बचाव के लिए वायुसेना ने दो हेलिकॉप्टर्स तै नात किए हैं, ताकि फंसे लोगों का रेस्क्यू किया जा सके । एक हेलिकॉप्टर गढ़वाल भी भेजा गया है । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोगों से अपील की है कि वो पैनिक ना करें, बिलकुल घबराएं नहीं । सभी लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं ।

Advertisement

इन जिलों के भी बुरे हैं हाल
बात करें पिथौरागढ़ की तो यहां बाढ़ जैसी स्थिति है, इलाके में भूस्खलन की घटनाएं भी सामने आई हैं । वहीं थराली और कर्णप्रयाग के बीच नेशनल हाईवे लैंड स्लाइड के चलते कई स्थानों पर बाधित हो गया है । चमोली में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश से कई मकान ढह गए हैं । ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे बारिश के चलते बंद कर दिया गया है । हरिद्वार में भी गंगा खतरे के निशान के ऊपर बह रही है । रूद्रनाथ ट्रैक रूट पर कलचंथ में फंसे लोगों को रेस्क्यू कर गोपेश्वर पहुंचाया गया है । उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में नानक सागर बांध के सभी गेट खोल दिए गए हैं ।

अल्मोड़ा में 7 की मौत
अल्मोड़ा में जहां काठगोदाम रेल ट्रैक को नुकसान पहुंचा है वहीं भारी बारिश और भूस्खलन के चलते अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है । रापड़ गांव में लैंडस्लाइन की चपेट में एक घर आ गया, इस हादसे में एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई । मुख्यमंत्री धामी ने चारधाम यात्रा पर गए लोगों से अपील की है कि वो जहां पर हैं, वहीं रुकें । मौसम में सुधार होने तक यात्रा शुरू ना करें । मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बारिश से हुए नुकसान का अभी अंदाजा लगाना मुश्किल है ।