फेसबुक ने बदल लिया कंपनी का नाम, जानें क्या है ये Metaverse

फेसबुक कंपनी का अब नया नाम मेटा हो गया है । लेकिन ये Metaverse आखिर है क्‍या, जिसके लिए फेसबुक ने अपना नाम बदल दिया । आगे पढ़ें ।

New Delhi, Oct 29: क्‍या आप Metaverse कॉन्सेप्ट को लेकर उत्‍सुक हैं, जानना चाहते हैं कि आखिर ये है क्‍या । क्‍यों फेसबुक ने अपनी कंपनी का नाम बदलकर मेटा रख लिया है । चलिए आपको बताते हैं, आजकल टेक्नोलॉजी और बिजनेस में Metaverse कॉन्सेप्ट काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है । दरअसल Metaverse वर्चुअल वर्ल्ड एनवायरमेंट है जिसका एक्‍सेस इंटरनेट के जरिए किया जा सकता है । फेसबुक ने इस नई दुनिया में कदम रखते हुए खुद को रीब्रांड कर लिया है ।

Advertisement

फेसबुक का नया नाम Meta
Facebook ने अपनी कंपनी का नाम बदल लिया है । कंपनी का नया नाम अब Meta होगा । दरअसल नाम बदलने की चर्चा पहले से चल रही थी । कंपनी के इस कदम का सीधा मूव वर्चुअल वर्ल्‍ड में लोगों तक पहुंचने का है । कंपनी सिर्फ सोशल मीडिया तक सीमित नहीं रहना चाहती है, इसी लिए मार्क जुकरबर्ग ने कंपनी को नई टेक्नोलॉजी Metaverse के लिए रीब्रांड किया है ।

Advertisement

फेसबुक ने क्‍यों उठाया ये कदम?
फेसबुक ने पहले ही ये घोषणा की थी कि कंपनी ऑगमेंटेड और वर्चुअल रियलिटी के लिए अलग से फाइनेंशियल रिजल्ट पब्लिश करेगी । इस तरह से ये अपने प्रोजेक्ट Metaverse में कई अरब रुपये इन्वेस्ट करेगा । इस कदम के पीछे जो कारण बताया जा रहा है वो है फेसबुक का एडवरटाइजिंग बिजनेस का कम होना । इस समय टेक्नोलॉजी और बिजनेस में Metaverse कॉन्सेप्ट काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है । कई लोग इस वर्ड का यूज गेमिंग वर्ल्ड को बताने के लिए भी करते हैं ।

Advertisement

क्रिएट होगा वर्चुअल वर्ल्‍ड
कई साइंस-फिक्शन मूवीज और बुक्स वर्चुअल वर्ल्ड एनवायरमेंट या Metaverse पर बन चुकी हैं । जानकार बताते हैं कि इसके आने के बाद आप रियल दुनिया का फील वर्चुअल में ले पाएंगे । Metaverse के फैन्स इसे इंटरनेट डेवलपमेंट का अगला स्टेज मान रहे हैं । अभी जिस तरह से हम ऑनलाइन इंटरएक्टशन वेबसाइट या सोशल मीडिया या मैसेजिंग प्लेटफॉर्म  के जरिए करते हैं, कुछ ऐसा ही मेटावर्स से एक नया ऑनलाइन स्पेस बनाया जाएगा । जहां वर्चुअल और रियल का अंतर मिट जाएगा । कोरोना के बाद काफी चीजें बदली हैं, खास तौर पर कनेक्‍टेड रहने के लिए लोग टेक्‍नॉलजी पर डिपेंडेंट रहे हैं । ऐसे में फेसबुक का ये अगला कदम नेक्‍स्‍ट जेन स्‍टेप है । मेटावर्स से लोगों का पूरा एक्सपीरिएंस बदल जाएगा ।

Advertisement