1 नवंबर बदल जाएगी ये चीजें, आम लोगों के जीवन पर असर, कहीं फायदा तो कहीं नुकसान

इस महीने भी एलपीजी सिलेंडरों की कीमत बढ सकती है, न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ईंधन पर अंडर-रिकवरी 100 रुपये प्रति सिलेंडर से अधिक हो गई है।

New Delhi, Oct 31 : 1 नवंबर यानी सोमवार को कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं, इन बदलावों से जनता को किसी में फायदा, तो किसी में नुकसान होगा, महंगाई कम होने की उम्मीद को एक बार फिर इस महीने में भी झटका लग सकता है। दिवाली से पहले हो रहे इन बदलावों में महंगाई, टेक्निकल सेवा, मार्केट समेत कई बड़े बदलाव होने हैं, जो आम लोगों के जीवन को प्रभावित करेंगे, आइये ऐसे ही कुछ बदलावों पर नजर डालते हैं।

Advertisement

एलपीजी सिलेंडर के दाम बढने की उम्मीद
हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक इस महीने भी एलपीजी सिलेंडरों की कीमत बढ सकती है, न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ईंधन पर अंडर-रिकवरी 100 रुपये प्रति सिलेंडर से अधिक हो गई है, हालांकि वृद्धि सरकार से अनुमति पर निर्भर करती है, LPG Cylinder1 यदि अनुमति दी जाती है, तो सभी श्रेणियों के घरों में रसोई गैस की दरों में ये पांचवीं वृद्धि होगी, वर्तमान में दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है।

Advertisement

चलेगी स्पेशल ट्रेनें
भारतीय रेलवे ने घोषणा की है, कि वो नवंबर के महीने में दिवाली, छठ तथा अन्य त्योहारों को देखते हुए विशेष ट्रेन चलाएगी, इनमें से कुछ ट्रेनें 1 नवंबर से शुरु होगी, जबकि अन्य को महीने भर में अलग-अलग तारीखों पर शुरु किया जाएगा। Train Rajdhani इसके अलावा दक्षिण रेलवे ने 25 अक्टूबर को घोषणा की है, कि उनकी गैर-मॉनसून समय सारिणी 1 नवंबर से प्रभावी होगी।

Advertisement

व्हाट्सऐप्प इस्तेमाल
इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प ने उन स्मार्टफोन्स की लिस्ट जारी की है, जो पुराने सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं, इन फोन्स पर 1 नवंबर से लोग व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, कंपनी ने यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम को तय तारीख से पहले अपडेट करने के लिये कहा है।

निवेशकों के लिये खुशखबरी
नवंबर के महीने में निवेशकों के लिये कई कमाई के मौके आने वाले हैं, एक नवंबर को पॉलिसी बाजार का इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) खुलेगा, rupees डिजिटल भुगतान कंरनी पेटीएम का आईपीओ भी 8 नवंबर को लांच होगा, पॉलिसी बाजार के एलावा, एसजेएस इंटरप्राइस, सिगाची इंडस्ट्रीज के आईपीओ भी 1 नवंबर को खुलेंगे।

पेंशनधारियों के लिये राहत
एसबीआई 1 नवंबर से नई सेवा शुरु करने जा रहा है, SBI (1) जिसके तहत पेंशनधारकों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिये बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होगी, ये सुविधा पेंशनधारकों को वीडियो कॉल से माध्यम से मिलने लगेगी।