सद्गुरु की अपील, पटाखे बैन मत करो, प्रदूषण कम करना है तो ये करो

दिवाली पर पटाखे ना फोड़ना ऐसा ही है जैसा होली में पानी का इस्‍तेमाल ना करने की अपील करना । सद्गुरु ऐसे में क्‍या उपाय बता रहे हैं आगे जानते हैं ।

New Delhi, Nov 03: दिवाली का त्‍यौहार कल देश में मनाया जाना है लेकिन प्रदूषण के हालात देखकर एक बार फिर पटाखे ना फोड़ने की अपील की जा रही है । जी हां देश के मेट्रो शहरों की बात करें तो यहां हालात एक बार फिर खराब हो गए हैं । प्रदूषण के चलते त्‍यौहार वाले दिन पटाखों का इस्‍तेमाल कम करने की सलाह दी जा रही है, लेकिन क्‍या प्रदूषण कम करने का बस यही एक तरीका है । सद्गुरू ने इसका एक दूसरा रास्‍ता सुझाया है ।

Advertisement

सद्गुरु की ओर से अपील
ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु ने पटाखों पर बैन को लेकर विरोध किया है। उन्होंने अपने बचपन की कहानी बताते हुए कहा- मैं सितबंर से ही पटाखे को लेकर प्लान बनाने लगता था। उन्होंने कहा- बच्चों से पटाखे चलाने की खुशी ना छीनो। उन्हें पटाखे जलाने का अनुभव लेने दो।

Advertisement

ये है सद्गुरु की सलाह
सद्गुरू ने आगे कहा है – अगर प्रदूषण कम करना ही है तो घर के बड़ों traffic2को पटाखों से दूरी बना लेनी चाहिए। सद्गुरु ने प्रदूषण कम करने का एक आसान तरीका भी बताया है। कहा- हम अपने बच्चों की खुशी के लिए एक बलिदान करना चाहिए। 3 दिन कार को ड्राइव ना करें, बल्कि 3 दिन पैदल ऑफिस जाएं।

Advertisement

ग्रीन पटाखों की है इजाजत
प्रदूषण के कारा देश के कई राज्‍यों में अभी पटाखे फोड़ने के लिए समय निश्चित किया गया है । ठसके साथ ही ग्रीन पटाखों की भी अनुमति मिल गई है । लेकिन बावजूद इसके दिवाली की रात प्रदूषण लेवल हर साल ऊपर चला ही जाता है । बहरहाल सद्गुरु की ये अपील भी बहुत सोचने लायक है, बढ़ते ट्रैफिक के कारण भी हाल बद से बदतर हो रहे हैं ।

Advertisement