ना आउट हुए, ना चोटिल, फिर भी अश्विन ने छोड़ दी बल्लेबाजी, जानिये क्या कहता है क्रिकेट नियम?

पांचवें विकेट की साझेदारी के लिये शिमरॉन हेटमायर और अश्विन के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई, अश्विन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन फिर उनहोने रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला लिया।

New Delhi, Apr 11 : लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गये मुकाबले में कुछ अनोखे दृश्य देखने को मिले, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इस मुकाबले में राजस्थान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन बनाये, जवाब में लखनऊ की टीम 3 रन से मैच हार गई।

Advertisement

राजस्थान की पहले बल्लेबाजी
राजस्थान रॉयल्स की टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी, टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, जिसके बाद अश्विन को 11वें ओवर में ही बल्लेबाजी के लिये आना पड़ा, लेकिन पारी के 19वें ओवर के दौरान अश्विन ना चोटिल हुए और ना ही आउट, फिर भी उन्हें मैदान छोड़कर पवेलियन जाना पड़ा।

Advertisement

बिना आउट पवेलियन लौटे
पांचवें विकेट की साझेदारी के लिये शिमरॉन हेटमायर और अश्विन के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई, अश्विन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन फिर उनहोने रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला लिया, ताकि उनकी जगह रियान पराग को बल्लेबाजी का मौका मिल सके। अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर अश्विन चोटिल नहीं हुए, तो उन्हें बल्लेबाजी से क्यों हटाया गया, तो आपको बता दें कि अश्विन को मुश्किल परिस्थिति में भेजा गया था, ताकि वो विकेट गिरने का सिलसिला रोक सके, फिर आखिर में तेजी से रन बनाने थे, इसलिये रियान को भेजा गया। अश्विन ने 23 गेंदों में 28 रन बनाये, आईपीएल में इस तरह आउट होने वाले पहले खिलाड़ी अश्विन बन गये हैं।

Advertisement

क्या कहता है नियम
क्रिकेट के नियम के अनुसार अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है, तो वो रिटायर हर्ट होकर ड्रेसिंग रुम वापस जा सकता है, इस परिस्थिति में अगर खिलाड़ी आगे के खेल में दोबारा बल्लेबाजी करना चाहे, cricket news3 तो वो आ सकता है, लेकिन अगर कोई खिलाड़ी बिना किसी चोट के ऐसा करता है, तो इसके लिये विरोधी टीम के कप्तान की अनुमति ली जाती है, लेकिन इस स्थिति में खिलाड़ी दोबारा मैच में बल्लेबाजी नहीं कर सकता है।