कर्क राशि वालों पर भोले-शंकर की कृपा, हर काम तेजी से करेंगे, जानिये 18 अप्रैल का राशिफल

मेष- गणेशजी कहते हैं कि यदि आप कुशल वक्ता या सार्वजनिक प्रवचनकर्ता होंगे तो आपको निश्चित रूप से बहुत ख्याति मिलेगी । प्रसारण माध्यमों से संबंधित प्रवृत्तियाँ आपके लिए लाभदायी साबित होंगी । विविध वक्तृत्व स्पर्धाओं में भाग लेने का समय आएगा । आपकी वाकपटुता और वाकछटा प्रशंसापात्र बनेंगे और आपको नाम और प्रतिष्ठा दिलाएँगे ।
वृषभ – गणेशजी को ऐसा लगता है कि आज अचानक ऐसी घटना घटेगी जो आपकी सारी गणनाओं को गलत साबित करेगी । आपने जो सोचा होगा वैसा कुछ भी नहीं होगा । फिर भी आप भगवान में श्रद्धा रखकर इच्छित दिशा में प्रयत्न जारी रखेंगे तो निर्धारित परिस्थिति में सुधार होता हुआ प्रतीत होगा, ऐसा गणेशजी बताते हैं ।

Advertisement

मिथुन – आज का दिन मध्यम रहेगा। नए कार्य का प्रारंभ न करने की गणेशजी की सलाह है। जीवनसाथी और संतान के विषय में चिंता रहेगी। जिसके कारण मन में उद्वेग बना रहेगा। पेट में अजीर्णता रहने के कारण स्वास्थ्य भी कुछ नरम-गरम रहेगा। खर्च की भी मात्रा आज कुछ अधिक रहेगी। फिर भी विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। संभव हो तो वाद-विवाद टालिएगा, जिससे कि किसी के साथ मनमुटाव के प्रसंग उपस्थित न हो। अपमान अथवा मानभंग की स्थिति से संभलिएगा।
कर्क – आप अपना कार्य इतनी तेजी से पूरा करेंगे कि लोग आश्चर्यचकित हो जाएँगे । आपके अधूरे रहे हरेक कार्य तथा योजनाएँ पूरी होंगी । गणेशजी बताते हैं कि आपको अविचारी बनकर कोई गलत कदम नहीं उठाना चाहिए । गणेशजी को लगता है कि आप कुछ विशेष प्रकार का व्यक्तित्व रखते हैं।

Advertisement

सिंह – भूले हुए संबंध पुनः स्थापित होने की समस्त संभावनाएँ आज हैं । बिछड़े हुए विपरीत लिंगीय मित्र, रूम पार्टनर, बिजनेस पार्टनर या किसी सहकर्मी का अचानक फोन आएगा अथवा घर पर आगमन होगा । इसके कारण आप खूब आनंद का अनुभव करेंगे । ऑफिस में और घर में भी खुशीयालीपूर्ण माहौल होगा । परिणित दंपति भी दांपत्यजीवन का भरपूर आनंद उठा सकेंगे । गणेशजी की कृपा रहेगी ।
कन्या – आज आप लोगों से यथासंभव दूर रहना पसंद करेंगे । आपको एकांत में रहना अधिक पसंद आएगा । एकाग्रता और सावधानी से की जानेवाली प्रवृत्ति करना आपको पसंद आएगा । दैनिक प्रवृत्तियों के अतिरिक्त विशेष किसी प्रवृत्ति में आपका मन नहीं लगेगा । अच्छे पठन आपकी उदासीनता दूर करेंगे।

Advertisement

तुला – गणेशजी बताते हैं कि आज आप जोशीले और बौद्धिक प्रतिभा संपन्न होने का प्रमाण दे सकेंगे। स्वतंत्र व्यापार-धंधे करनेवाले व्यापारियों के लिए व्यापार की नई योजनाएँ शुरू करने के लिए आज का दिन अच्छा है।आज आप पूरे दिन व्यस्त रहने के कारण परिवारजनों के लिए कम समय दे पाएँगे।
वृश्चिक- आर्थिक मामलों पर आज विशेष ध्यान देंगे । लाभ- हानि पर आपको ध्यान देना पड़ेगा । पुराने कर्जदार आपके आश्चर्य के साथ आपके पैसे वापस करने आएँगे । आप खरीदारी करते समय मोल-भाव करने के मूड में नहीं होंगे और खुलकर पैसे खर्च करेंगे । गणेशजी आपकी आय की अपेक्षा व्यय अधिक न बढ़ जाय, इसका ध्यान रखने के लिए कहते हैं ।

धनु – आज आपको अपने भरपूर आत्मविश्वास को प्रकट करने का स्वर्ण अवसर प्राप्त होगा। व्यापारियों को व्यापार में लाभ होने की संभावना गणेशजी देखते हैं। यात्रा के दौरान आपको कोई असामान्य अनुभव होगा,परंतु यह अनुभव आपको आनंद के साथ आश्चर्य प्रदान करेगा।
मकर- आज का आपका दिन मध्यम फलदायी रहेगा ऐसा गणेशजी को प्रतीत होता है परंतु बौद्धिक कार्य करने के लिए आज का दिन शुभ है। आज लेखन प्रवृत्ति या साहित्य से जुडी़ कोई भी प्रवृत्ति अच्छी तरह से निभा पाएँगे। इसके लिए आप योजना भी बना सकेगें । सरकारी कार्यों में परिस्थिति प्रतिकूल महसूस होगी। शरीर में हल्की थकान रहेगी और मानसिक हालत भी ठीक नहीं रहेगी।

कुंभ – आप बुद्धिमान हैं और संशोधन प्रवृत्ति के लिए अच्छी काबिलीयत रखते हैं । आज परिश्रम करके अपने संशोधनों को अमल में ला सकते हैं । आप अन्य लोगों की सलाह सुनने के मूड में नहीं होंगे और अपनी ही मान्यताओं और विचारों पर भरोसा करेंगे । आज शुरू किये गये कार्य पूरे होने में थोड़ा विलंब होगा ।
मीन- आज गणेशजी आपके आकस्मिक धनलाभ का योग देखते हैं। मानसिक तथा शारीरिक श्रम के कारण स्वास्थ्य खराब हो सकता है। सर्दी, सांस की तकलीफ, खाँसी औऱ पेट दर्द जोर पकड़ेंगे। खर्च में वृद्धि होगी। जलाशय से दूर रहने में सुरक्षा है। विरासत सम्बंधी लाभ होंगे। अनैतिक कामवृत्ति पर संयम रखें। ईश्वर भक्ति और आध्यात्मिक विचार आपके कष्ट को कम करेंगे।

(Source- Ganesha Speaks)