20 अप्रैल, बुधवार का राशिफल: कुंभ निर्णय लें, मिथुन को संयम रखना होगा

आप कार्य में पूर्णतः स्वयं को समर्पित करने के लिए तैयार रहेंगे । पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करने की आपकी यह तैयारी सफलता दिलाने में आपकी मदद करेगी । इस समय आशावादी दृष्टिकोण आपको बहुत अधिक सहायता करेंगे, ऐसा गणेशजी का कहना है ।

Advertisement

मेष राशिफल
दुश्मनों द्वारा मानहानि के प्रयास करेंगे । आज किसी भी व्यक्ति के साथ उग्र चर्चा या दलील में न पड़ने की गणेशजी सलाह देते हैं , क्योंकि छोटी बातें बड़ा स्वरूप धारण कर लें ऐसी संभावना है । परंतु दोपहर के पश्चात कुछ विश्रांतिपूर्ण वातावरण का अनुभव करेंगे ।
वृषभ
आज कोई आपको उत्तेजित करने का प्रयास करेगा और उस बात को भूल जाने की अपेक्षा आप उसका बदला लेने के लिए तत्पर होंगे । आपका आदर्शपूर्ण विचार बदलता हुआ प्रतीत होगा । आपके व्यक्तित्व में आपके स्वभाव विरुद्ध आए हुए इन परिवर्तनों को न अपनाने और अपना औदार्यपूर्ण व्यवहार पुनः दर्शाने की गणेशजी सलाह देते हैं ।
मिथुन
आज आपका भावनाशील स्वभाव जीवन की व्यावहारिकता के समक्ष झुक जाएगा । नौकरी- व्यवसाय में अचानक उत्तरदायित्वों का पहाड़ आ पड़ने से उस पर पूरा ध्यान केंद्रित करना पड़ेगा। आहार और स्वास्थ्य के विषय में आप सजग रहें और इस तरह से अपनी आदत, स्वाभाव आदि में सुधार लाने का भी प्रयास करना चाहिए ।

Advertisement

कर्क 
गणेशजी के मतानुसार आज का दिन आपके लिए बहुत अनुकूल है । अपने आसपास कुछ अमूल्य वस्तुएँ देखकर आपको आनंद और संतोष अनुभव होगा । इस समय आपको किसी के साथ गहरे प्रेम होने की संभावना है । प्रेमीजनों के लिए भी यह उत्कृष्ट समय है । गणेशजी नये संबंध स्थापित करने की संभावना भी व्यक्त कर रहे हैं ।
सिंह राशिफल
कार्यक्षेत्र में आज का दिन खूब व्यस्त और प्रवृत्तिपूर्ण रहेगा । स्वतंत्र व्यवसायवाले कार्य का कोई बंधन नहीं होता । गणेशजी की शुभकामना आपके साथ है।
कन्या
आज किसी भी तरह की भाग-दौड़ से रहित विश्रांतिपूर्ण दिन होगा । आप अत्यधिक उत्साही और महत्त्वाकांक्षी होंगे । मित्रों के साथ मिलन-मुलाकात आनंद देंगे । आपका सुसुप्त मन अधिक सक्रिय होगा । अंतः स्फुरण का अनुभव करेंगे । गणेशजी का आशीर्वाद आपके साथ है ।
तुला
गणेशजी बताते हैं कि आज का दिन आपके लिए महत्त्वपूर्ण और आश्चर्यजनक बना रहेगा। उच्च पदाधिकारियों और बुजुर्गों से बहुत पाठ सीख सकेंगे। ऑफिस में उच्च पदाधिकारी आपको बहुत सहयोग देंगे। कानूनी लड़ाई जीतने की संभावना बहुत कम है, इसलिए गणेसजी की सलाह है कि कोर्ट की कार्यवाही और दलीलबाजी में न पड़ें।
वृश्चिक
आज आपको निकटस्थ स्वजनों द्वारा ही हानि पहुँचाए जाने की संभावना है। इसलिए गणेशजी की सलाह है कि आपको सावधान रहना चाहिए। आज का दिन आपके व्यक्तिगत जीवन के लिए अनुकूल नहीं है। आपको ऑफिस में भी सावधान रहना आवश्यक है। आज आपका मूड बदलाया करेगा। इसलिए गणेशजी क्रोध पर नियंत्रण रखने की सलाह देते हैं।

Advertisement

धनु राशिफल
आज का दिन विशेष घटनाओं से रहित सामान्य दिन होगा। आप दैनिक प्रवृत्तियों में समय व्यतीत करेंगे। गणेशजी को लगता है कि आप अपना उत्तरदायित्व योग्य रूप से निभा सकेंगे और समय पर कार्य पूरा कर सकेंगे। आकस्मिक धन लाभ होने का योग है।
मकर
आज आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे । इसलिए आप हरेक क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकेंगे । आप बहुत अधिक परिश्रम करेंगे और जीतने का श्रेष्ठतम प्रयास करेंगे । गणेशजी की कृपा से दिन के अंत में आप जीत और सफलता का अनुभव कर सकेंगे ।
कुंभ
हरेक व्यक्ति के प्रति आपका व्यवहार दयालु और कोमल होगा, परंतु दोपहर बाद गुस्सा आने जैसी परिस्थिति निर्मित होगी उस समय क्रोध पर नियंत्रण रखने के लिए गणेशजी कहते हैं । आज का दिन मिश्र फलदायक रहेगा ।
मीन
एकधारू जीवन से तंग आने से आप यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बनाएँगे । मुलाकात में किये गये कठिन परिश्रम के कारण आयी हुई थकान से विश्रांति पाने के लिए आपके लिए गणेशजी यह यात्रा आवश्यक बताते हैं । प्रियतमा या प्रेमी के साथ आप बहुत अच्छा समय व्यतीत करेंगे ।
( courtesy :GaneshaSpeaks )