लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, पूरी तैयारी कर लें, 3 राशियों को रहना होगा सावधान

साल का पहला सूर्य ग्रहण इसी अप्रैल महीने में लगने जा रहा है । कब, कैसे लगेगा और किन राशियों पर क्‍या असर होगा, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Apr 20: अप्रैल महीने में साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है । इस बार का ये सूर्य ग्रहण काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है । इस सूर्य ग्रहण का दिन और समय क्या रहेगा आगे जानते हैं । जानकारों के अनुसार इस बार 12 राशियों में से 3 पर इसका सबसे ज्‍यादा असर पड़ने वाला है । क्‍या कुछ रहेगा प्रभाव, आगे पढ़ें ।

Advertisement

कब है सूर्य ग्रहण ?
सूर्य ग्रहण, 30 अप्रैल 2022 को लगने जा रहा है । हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस दिन वैसाख माह की अमावस्या तिथि पड़ रही है । पौराणिक कथाओं के अनुसार पाप ग्रह राहु और केतु के कारण ग्रहण की स्थिति बनती है ।
सूर्य ग्रहण का समय
साल का पहले सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 की मध्यरात्रि 12:15 मिनट से शुरू होकर सुबह 4:8 मिनट तक रहेगा ।

Advertisement

किस राशि में लग रहा है सूर्य ग्रहण
इस वर्ष सूर्य ग्रहण मेष राशि में लग रहा है । ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार वर्तमान समय में राहु का गोचर मेष राशि में हो रहा है । पंचांग के अनुसार इस दिन मेष राशि में सूर्य, चंद्रमा और राहु की युति बनेगी ।
सूतक काल
साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई दे रहा है, ये आंशिक ग्रहण माना जा रहा है । इस ग्रहण के दौरान भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा ।

Advertisement

3 राशियों को रहना होगा सावधान
सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है, लेकिन 3 को विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है ।
मेष राशि
सूर्य ग्रहण इसी राशि में लग रहा है, इसलिए मेष राशि वालों को पर इसका सबसे अधिक प्रभाव देखने को मिलेगा । सूर्य ग्रहण आपके मानसिक तनाव में वृद्धि कर सकता है । महत्वपूर्ण निर्णयों में सावधानी बरतें । शत्रु हानि पहुंचा सकते हैं, धन की भी हानि हो सकती है । इस दौरान चोट लगने का भी भय है ।
कर्क राशि
कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है, चंद्रमा राहु के संपर्क में आ जाएगा। इस दौरान मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं, निराशा और अज्ञात भय की स्थिति भी बन सकती है। धन का व्यय हो सकता है।
वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के जातकों को अपयश की प्राप्ति हो सकती है । इसलिए अपनी छवि को लेकर सावधान रहें, अनावश्यक विवाद से बचें रहें । बहस में न पड़ें।