बढ़ रहा कोरोना का खतरा, इन 6 जगहों पर भूलकर भी ना उतारें मास्‍क

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए मास्‍क जरूरी कर दिया गया है । मास्‍क किन जगहों पर लगाना ही चाहिए वो आपको बताते हैं ।

New Delhi, Apr 21: देश की राजधानी दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा के कुछ इलाके में कोविड के बए़ते मामलों को देखते हुए मास्क को फिर से अनिवार्य कर दिया गया है । इन राज्‍यों में लोगों को एक बार फिर सार्वजनिक जगहों पर मास्क लगाना होगा और मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपए का फाइन भी देना पड़ेगा । ऐसा इसलिए भी करना जरूरी हो गया था क्‍योंकि बीते 24 घंटे में ही मामले तेजी से बढ़े हैं । देश में 2,067 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई इसके साथ हो सक्रिय मामले 12,340 हो गए हैं ।

Advertisement

मास्क है जरूरी
कोरोना से बचाव में मास्‍क ही सबसे मददगार साबित हो सकता है । ये आपको कोरोना के संक्रमण से बचाता है । कई बार लोगों में कोरोना के लक्षण ही नजर नहीं आते, ऐसे में मास्‍क पहनने से वो दूसरों को भी वायरस ट्रांसफर होने से बचा सकते हैं । मास्‍क आपकी प्राथमिक जिम्‍मेदारी है, ये आपको किसी और से संक्रमण होने और किसी और को आपसे संक्रमण होने से बचाता है । मास्‍क अच्‍छी क्‍वालिटी का पहनें और सही प्रकार से पहनें ।

Advertisement

कहां मास्क लगाना है जरूरी
अगर आप अस्पताल में काम करते हैं, या किसी अस्पताल में चेकअप कराने जा रहे हैं तो मास्क जरूर लगाएं । आप हेल्थ वर्कर हैं तो इसे बिलकुल अवॉइड न करें । इसके साथ ही अगर आप कहीं भीड़ भाड़ वाली जगह जाते हैं या आप एक दुकानदार है, बैंक में नौकरी करते है, स्कूल में पढ़ाते हैं या पढ़ते है, तो मास्‍क जरूर लगाएं । आपकी उम्र 60 से ज्यादा है तो मास्क बिल्कुल अवॉइड न करें । दफ्तर जाने वाले लोग भी मास्‍क पहनकर रखें ।

Advertisement

इन जगहों पर मास्‍क नहीं होगा तो भी चलेगा
अगर आप अपने घर पर हैं और घर में कोई संक्रमित नहीं है या आप संक्रमित नहीं हैं तो मास्‍क पहनना जरूरी नहीं हैं । अगर आप ड्राइव कर रहे है और अकेले हैं तब भी आप इसे अवॉइड कर सकते है । अगर आप ऐसी जगह पर हैं जहां लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं, तो आप मास्क लगाने से बच सकते है। जिम में एक्सरसाइज करते वक्त, स्विमिंग या जॉगिंग करते वक्त मास्‍क ना पहनें, इससे सांस की दिक्कत हो सकती है ।