जहांगीरपुरी मामला- जुलूस से पहले अंसार ने बनाया था ये खास प्लान, अपराध शाखा का खुलासा

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच से जुड़े सूत्रों ने बताया कि आरोपित ने कई घरों की छत पर लाल रंग के पत्थर जमा किये थे, ये सब पूर्व नियोजित था।

New Delhi, Apr 22 : जहांगीरपुरी हिंसा मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के सूत्रों ने कहा कि हिंसा के मुख्य आरोपित अंसार ने हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली गई शोभायात्रा को रोकने की प्लानिंग पहले से ही कर ली थी, इसके लिये बकायदा उसने सात दिन पहले मीटिंग भी की थी। आइये विस्तार से बताते हैं पूरा मामला।

Advertisement

7 दिन पहले मीटिंग
सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के जूलूस से 7 दिन पहले अंसार ने हमले को अंजाम देने के लिये एक मीटिंग बुलाई थी, जांच से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अंसार ने जहांगीरपुरी के कुशल चौक पर 30 लोगों के साथ मीटिंग की, जिसमें योजना बनाई गई थी कि वो जुलूस को कैसे रोकेंगे।

Advertisement

घरों की छत पर जमा किये थे लाल रंग के पत्थर
दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच से जुड़े सूत्रों ने बताया कि आरोपित ने कई घरों की छत पर लाल रंग के पत्थर जमा किये थे, delhi police constable ये सब पूर्व नियोजित था, बाद में आरोपित ने पूरी छत को धोया, ये सबूतों को खत्म करने के लिये किया गया था।

Advertisement

मीटिंग में शामिल हुए थे इतने लोग
सूत्रों के अनुसार अंसार की ओर से बुलाये गये बैठक में करीब 30 लोग शामिल हुए थे, इसमें से कुछ किशोर भी शामिल थे, सूत्रों ने ये भी बताया कि आरोपित रिकॉर्डिंग से बचने के लिये व्हाट्सएप्प कॉल पर बात करते थे, पुलिस अन्य आरोपियों की पहचान करने की कोशिश कर रही है। जुलूस की गाड़ी खींच रहे सुरेश ने कहा कि अंसार हिंसा से पहले शोभायात्रा के हो रहे विरोध का नेतृत्व कर रहा था, भीड़ को उनके खिलाफ भड़का भी रहा था, उन्होने कहा कि अंसार ने उन्हें धक्का दिया और जुलूस को रोकने के लिये कहा। आपको बता दें कि क्राइम ब्रांच ने 10 हजार नंबरों के डंप डेटा को भी स्कैन किया है, जो हमले के समय क्षेत्र में सक्रिय थे, उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के जुलूस के दौरान हिंसक झड़पें हुई थी, दिल्ली पुलिस ने अब तक इस मामले में 22 लोगों को गिरफ्तार किया है।