पहले सिनेमा में मुकाम, फिर सियासत में गाड़े झंडे, अब शिवसेना की उड़ा दी नींद, कौन है नवनीत राणा

नवनीत राणा का जन्म मुंबई के एक पंजाबी परिवार में हुआ था, वहीं से नवनीत ने शुरुआती शिक्षा हासिल की, फिर बाद में मॉडलिंग की दुनिया में आ गई, और अपने करियर की शुरुआत की।

New Delhi, Apr 24 : महाराष्ट्र में नवनीत राणा और रवि राणा इन दिनों जबरदस्त चर्चा में हैं, दरअसल दोनों निर्दलीय विधायक और सांसद हैं, नवनीत अमरावती लोकसभा सीट से निर्दलीय सांसद और उनके पति रवि राणा अमरावती की बडनेरा सीट से निर्दलीय विधायक है, नवनीत और रवि राणा को शनिवार को महाराष्ट्र पुलिस ने गिरफ्तार किया, दोनों नेताओं ने कहा था कि शनिवार को मातोश्री में हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे, दोनों नेताओं की गिरफ्तारी के बाद महाराष्ट्र में सियासी पारा उफान मार रहा है, बीजेपी ने कहा कि कानून-व्यवस्था बद से बदतर हो गई है।

Advertisement

कौन है नवनीत राणा
नवनीत राणा का जन्म मुंबई के एक पंजाबी परिवार में हुआ था, वहीं से नवनीत ने शुरुआती शिक्षा हासिल की, फिर बाद में मॉडलिंग की दुनिया में आ गई, और अपने करियर की शुरुआत की, नवनीत की पहली फिल्म 2004 में कन्नड़ा में आई, इसके बाद उन्होने तेलुगू में काम किया, धीरे-धीरे उनका झुकाव राजनीति की ओर हो गया, 2011 में उनकी शादी रवि राणा से हुई, जो अमरावती की बडनेरा सीट से निर्दलीय विधायक थे।

Advertisement

2014 में लड़ी लोकसभा चुनाव
2014 लोकसभा चुनाव में नवनीत राणा ने एनसीपी के टिकट पर अमरावती लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया, हालांकि वो मोदी लहर में शिवसेना उम्मीदवार से हार गई, इसके बाद उनका झुकाव मोदी और बीजेपी की ओर हुआ। ऐसा कहा जाता है कि उनके पति रवि राणा 2014 से 2019 के बीच देवेन्द्र फडण्वीस के करीबी रहे, वो निर्दलीय विधायक थे।

Advertisement

2019 में निर्दलीय सांसद बनी
नवनीत राणा 2019 में निर्दलीय सांसद चुनी गई, दरअसल अमरावती लोकसभा सीट से एनसीपी और कांग्रेस ने उम्मीदवार नहीं उतारा, उन्होने नवनीत को अपना समर्थन दिया, नवनीत राणा ने शिवसेना उम्मीदवार को हराकर जीत हासिल की, वैसे तो नवनीत राणा एनसीपी और कांग्रेस के समर्थन से सांसद बनी है, लेकिन वो कई बार मोदी सरकार के समर्थन में खुलकर दिखी, लोकसभा में बिलों का समर्थन किया है। कुछ दिन पहले ही निर्दलीय सांसद को केन्द्र सरकार ने वाई कैटेगरी सुरक्षा दी है, होम मिनिस्ट्री द्वारा देश के प्रमुख व्यक्तियो की सुरक्षा का आकलन करने के बाद उन्हें वाई कैटेगरी सुरक्षा दी गई है, सिनेमा में मुकाम हासिल करने के बाद सियासत में भी नवनीत ने झंडे गाड़े, अब वो अपने पति के साथ शिवसेना के विरोध की वजह से चर्चा में बनी हुई है।