सबसे बड़ी डील, एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा, जानिये यूजर्स को होगा क्या फायदा?

एलन मस्क ने सोमवार को एक ट्वीट के जरिये इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजस से अपील की थी, उन्होने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे।

New Delhi, Apr 26 : सड़क से लेकर स्पेस तक अपना जलवा कायम रखने वाले दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने आखिरकार तकनीक की दुनिया में सबसे बड़ी डील को अंजाम दे दिया है, बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद आधिकारिक तौर पर मस्क ट्विटर के मालिक हो गये हैं, मस्क ने 14 अप्रैल को ही ट्विटर को खरीदने के लिये 44 अरब डॉलर (करीब 3.30 लाख रुपये) की बोली लगाई थी, तब मस्क ने कहा था कि ये उनकी आखिरी और सबसे बेहतर बोली है, हालांकि इसे ही अंतिम मंजूरी मिल चुकी है, अब ट्विटर के मालिक एलन मस्क हो गये हैं, उन्हें 54.20 डॉलर प्रति शेयर के मूल्य से कंपनी को अधिग्रहन करने की मंजूरी मिली है।

Advertisement

बोली लगाते ही मचा था बवाल
इससे पहले एलन मस्क ने जैसे ही ट्विटर खरीदने के लिये बोली लगाई, कई शेयरधारक उनके पीछे पड़ गये, कुछ ने तो इस डील को पाईजन पील डिफेंस करार दिया था, इसके साथ ही कई शेयरधारकों से मस्क व्यक्तिगत रुप से भी मिले, डील को अंतिम रुप देने के लिये मनाया, इतना ही नहीं मस्क ने वीडियो कॉल के जरिये भी कुछ शेयरधारकों से अपने पक्ष में सहमति देने की अपील की थी। ट्विटर के बोर्ड के साथ बातचीत के बाद आखिरकार ये डील फाइनल हो ही गई।

Advertisement

यूजर्स से अपील
एलन मस्क ने सोमवार को एक ट्वीट के जरिये इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजस से अपील की थी, उन्होने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब है, इससे पहले शनिवार को भी मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स पर भी ट्विटर के जरिये ही तंज कसा था, बाद में उन्होने मजाकिया अंदाज में अपने ट्वीट की समीक्षा किये जाने की बात कही थी।

Advertisement

दुनिया को देंगे फ्री स्पीच का मंच
मस्क ने डील फाइनल होने के बाद अपने लिखित बयान में कहा, मैं हमेशा फ्री स्पीच का समर्थक रहा हूं, मैंने ट्विटर में निवेश इसलिये किया है, क्योंकि इस प्लेटफॉर्म में दुनियाभर में फ्री स्पीच का मंच मुहैया कराने की क्षमता है, मेरा मानना है कि किसी भी लोकतांत्रिक समाज के लिये फ्री स्पीच का मंच होना बहुत जरुरी है, ट्विटर में असाधारण क्षमता है और मैं इसे अनलॉक करुंगा।

हर यूजर को नीली टिक
ट्विटर पर किसी यूजर के लिये नीली टिक पाना काफी रोमांचकारी होता है, मस्क की मानें, तो अब हर यूजर का अकाउंट नीली टिक वाला होगा, उन्होने पहले ही कहा था कि मैं ट्विटर को प्राइवेट करना चाहता हूं, अगर मेरी बोली सफल होती है, तो स्पैम बोट्स को हरा दूंगा, इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद हर यूजर को ऑथेनटिकेट किया जाएगा। टेस्ला को-फाउंडर और अब ट्विटर के मालिक मस्क ने कहा था कि इस प्लेटफॉर्म पर जल्द ही एडिट बटन भी होगा, उन्होने ट्विटर पर एडिट बटन को लेकर एक पोल भी कराया था, इसका मकसद किसी भी ट्वीट में होने वाली गलतियों में सुधार करना था, हालांकि ट्विटर पहले ही ये कह चुका है कि उसके प्लेटफॉर्म पर जल्द ही एडिट बटन लाया जाएगा।