पत्नी के शारीरिक संबंध बनाने से मना करने पर 66% पुरुषों को कोई दिक्कत नहीं, क्या कहता है सर्वे?

सर्वे में भाग लेने वालों में 15 से 49 साल के बीच के लोग शामिल हैं, इस सर्वे में ये भी सामने आया कि 45 फीसदी महिलाओं और 44 फीसदी पुरुषों का मानना था कि पति का अपनी पत्नी को पीटना जायज है।

New Delhi, May 11 : 66 फीसदी पुरुषों का मानना है कि पत्नी का शारीरिक संबंध बनाने से इंकार करना ठीक है, इसके कारणों में शामिल है, साथी को यौन संचारित रोग, या फिर इसलिये भी हो सकता है कि उसका मन ना हो। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण में ये खुलासा हुआ है, सर्वे के अनुसार बडी संख्या में लोग अभी भी मानते हैं कि महिलाएं शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने से इंकार नहीं कर सकती है।

Advertisement

क्या कहता है सर्वे
सर्वे के अनुसार 80 फीसदी महिलाओं का मानना है कि औरतों के थके होने पर पुरुष को संबंध बनाने के लिये दबाव नहीं बनाना चाहिये, साथ ही करीब 8 फीसदी महिलाओं तथा 10 फीसदी पुरुषों का मानना है कि couple3 (1) भले ही ये तीनों वजह हो, पत्नी को संबंध बनाने से इनकार नहीं करना चाहिये। 5 में से 4 महिलाएं (82 फीसदी) अपने पति को ना नहीं कहती है, अगर वो संभोग नहीं करना चाहती है, इसके बावजूद पति के कहने पर मना नहीं करती, गोवा (92 फीसदी) में महिलाओं के ना कहने पर सक्षम होने की सबसे अधिक संभावना है, अरुणाचल प्रदेश (63 फीसदी) तथा जम्मू-कश्मीर (65 फीसदी) में कम से कम कहने में सक्षम होने की संभावना है।

Advertisement

पत्नी को पीटने को लेकर खुलासा
सर्वे में भाग लेने वालों में 15 से 49 साल के बीच के लोग शामिल हैं, इस सर्वे में ये भी सामने आया कि 45 फीसदी महिलाओं और 44 फीसदी पुरुषों का मानना था कि पति का अपनी पत्नी को पीटना जायज है, couple1 कारणों में उसे बताये बिना घर से बाहर जाना, बच्चों की उपेक्षा करना, घरेलू कर्तव्यों का पालन नहीं करना, बहस करना, शारीरिक संबंध बनाने नहीं देना, ठीक से खाना ना बनाना, ससुराल के लोगों का अनादर करना या अवैध संबंधों का संदेह होना शामिल है।

Advertisement

वैवाहिक रेप और अपराधीकरण पर बहस
वैवाहिक बलात्कार के अपराधीकरण पर दिल्ली हाईकोर्ट की सुनवाई के दौरान केन्द्र ने आईपीसी की धारा 375 के अपवाद 2 की संवैधानिकता पर सवाल उठाया, couple केन्द्र ने इस मुद्दे पर स्पष्ट रुख अपनाने से इंकार कर दिया, इसने आईपीसी प्रावधानों की समीक्षा करने के लिये अतिरिक्त समय मांगा।