दही-जलेबी खाने के 6 जबरदस्‍त फायदे, पांचवां फायदा हर स्‍त्री-पुरुष के बहुत काम का

दही-जलेबी सुनकर मुंह में पानी तो जरूर आ गया होगा, लेकिन इसे आप सिर्फ स्‍वाद के लिए ही नहीं सेहत बढ़ाने के लिए भी खा सकते हैं ।

New Delhi, May 12 : नॉर्थ इंडिया में जलेबी एक ऐसा इंस्‍टैंट स्‍वीट स्‍नैक है जो लगभग हर दूसरी गली में मिल जाता है । इसे घर पर बनाना थोड़ा मुश्किल काम है लेकिन नामुमकिन बिलकुल नहीं है । जलेबी खाने में मीठी, कुरमुरी होती है । भारत के अलग – अलग हिस्‍सों में इसे अलग- अलग तरह से खाना पसंद किया जाता है । कहीं ये दूध के साथ खाई जाती है तो कहीं दही के साथ । इसे खाने का मजा ही कुछ ओर है । लेकिन जब आप ये जानेंगे कि आप इसे अपनी हैल्‍थ को दुरुस्‍त करने के लिए भी खा सकते हैं तो मजा दुगना नहीं सौगुना होगा । जानें इसे खाने के फायदे ।

हड्डियों का चटकना
अगर आपकी हड्डियां चटकने की आवाज करती हैं, । उठते – बैठते हड्डियों के कडकड़ाने की आवाज सुनाई देती है तो आपके लिए दही और जलेबी का सेवन करना सेहत का सौदा हो सकता है । जलेबी को घी में बनाया जाता है, घी बॉडी के लिए एक नैचुरल ल्‍युब्रिकेंट का काम करता है । जब जलेबी को दूध या दही के साथ खाया जाता है तो हड्डियों को बहुत फायदा पहुंचाती है ।
माइग्रेन की प्रॉब्‍लम
आजकल हर दूसरे इंसान को सिर दर्द की परेशानी है । ये कब माइग्रेन में बदल जाती है किसी को पता नहीं चलता । माइग्रेन एक बार शुरू हो तो पिफर ये घंटों तक पीछा नहीं छोड़ता । इससे बचना है दूध और जलेबी नाश्‍ते में खाना शुरू कर दें । धीरे-धीरे आपकी ये प्रॉब्‍लम दूर होने लगेगी । आप दही ओर जलेबी का सेवन भी कर सकते हैं आपके स्‍वाद पर निर्भर करता है ।

मोटापा बढ़ाए
कई लोग कमजोर होते हैं, वजन ना बढ़ने की समस्‍या से परेशान होते हैं । उनके लिए देसी घी में बनी जलेबी खाना वरदान हो सकता है । रोज दही जलेबी का एक बोल खाएं और एक हफ्ते में वेट पुट ऑन करके देखें । मनचाहा वजन जब पा लें तो स्‍वादिष्‍ट जलेबी को खाना थोड़ा कम कर दें । ये आपकी सेहत के लिए हानिकार बिलकुल भी नहीं लेकिन वो लोग जो ऑलरेडी वजनदार हैं उन्‍हें इसका सेवन लगभग नहीं करना चाहिए ।
तनाव दूर भगाए
ऑफिस में बहुत टेंशन हो गई है, काम का जबरदस्‍त स्‍ट्रेस है परेशान ना हों  मीठी-मीठी जलेबी आपकी इसे टेंशन को फुर्र कर देगी । जलेबी खाने से दिमाग में सुकून पैदा करने वाले हार्मोन रिलीज होते हैं । ये आपके तनाव को दूर भगा देते हैं । एग्‍जाम टाइम में बच्‍चों को जलेबी खिलानी चाहिए, ये उन्‍हें कॉन्‍सनट्रेट करने में मदद करती है ।

कामुक क्षमता
उम्र बढ़ने के साथ हमसफर के साथ जीवन का आनंद नहीं उठा पा रहे हें तो दही-जलेबी का सेवन आज से ही शुरू कर दें । पुरुषों की खोई शकित को ये वापस ले आता है । महिलाओं की कामुक भावनाओं को बढ़ाने का काम करता है ।  आपकी ढलती उम्र इसे खाने के बाद आप दोनों के रोमांस के आड़े नहीं आएगी ।
हांथ-पांव का फटना
कई लोगों को कपड़े, बर्तन धोने के बाद हाथों में जलन महसूस होती है । कुछ लोगों के हाथ-पैर जरूरत से ज्‍यादा ड्राई रहते हैं और फटने लगते हैं । ऐसे लोगों के लिए दही – जलेबी का सेवन अमृत जैसा है । हाथों में होने वाली बिंवाई की समस्‍या से निपटने में भी ये पौष्टिक नाश्‍ता कारगर है । लेकिन आपको ध्‍यान रखना होगा कि आप इसे थोड़ी मात्रा में ही रोज खा रहे हों ।
Note-अगर आप मधुमेह के मरीज हैं तो ये नाश्‍ता आपके लिए नहीं है । 

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago