अडानी ग्रुप की हुई एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स, जानिये कितने करोड़ में तय हुआ सौदा?

अडानी ग्रुप तथा देश के इंफ्रास्ट्रक्चर और बिल्डिंग मैटेरियल इंडस्ट्री का ये अब तक का सबसे बड़ा डील है, अडानी ग्रुप पिछले साल अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज के नाम से इस सेक्टर में दाखिल हुआ था।

New Delhi, May 16 : देश की दो बड़ी सीमेंट कंपनियां अंबुजा और एसीसी अब गौतम अडानी की अगुवाई वाली अडानी समूह की हो गई है, अडानी समूह ने दोनों कंपनियों को स्विटजरलैंड की कंपनी होलसिम से खरीद लिया है, ये डील 10.5 अरब डॉलर यानी करीब 81 हजार करोड़ रुपये में हुई है, अडानी ग्रुप विदेश में स्थित अपनी एक सब्सिडियरी के जरिये ये हिस्सेदारी खरीदेगी। होलसिम के पास अपनी सहयोगी के जरिये अंबुजा सीमेंट में 63.19 फीसदी तथा एसीसी में 54.3 फीसदी की हिस्सेदारी है।

Advertisement

सबसे बड़ा अधिग्रहण
अडानी ग्रुप तथा देश के इंफ्रास्ट्रक्चर और बिल्डिंग मैटेरियल इंडस्ट्री का ये अब तक का सबसे बड़ा डील है, अडानी ग्रुप पिछले साल अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज के नाम से इस सेक्टर में दाखिल हुआ था, adani (2) इस डील के बाद अडानी समूह भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट मेकर बन जाएगा, एसीसी की शुरुआत 1 अगस्त 1936 को मुंबई में हुई थी, अंबुजा सीमेंट की स्थापना 1983 में नरोत्तम सेखसरिया तथा सुरेश नियोतिया ने किया था, होलसिम कंपनी ने भारत में 17 साल पहले कारोबार शुरु किया था, इसे दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी माना जाता है।

Advertisement

उत्पादन क्षमता
मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक अंबुजा की वर्तमान उत्पादन क्षमता 31.5 मिट्रिक टन सलाना है, ये 7 मिट्रिक टन के विस्तार की योजना पर काम कर रही है, एसीसी अंबुजा सीमेंट की ही सब्सिडियरी है, एसीसी की वर्तमान उत्पादन क्षमता 34 मिट्रिक टन है, ये वर्तमान में कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है, मार्केट एनालिस्ट का कहना है कि दोनों की संयुक्त उत्पादन क्षमता फिलहाल 66 मिट्रिक टन है, चालू विस्तार योजना के पूरे हो जाने पर ये क्षमता 78 मिट्रिक टन हो जाएगी।

Advertisement

भरोसेमंद ब्रांड
अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी भारत के सबसे भरोसेमंद सीमेंट ब्रांडों में से एक है, जिनके पास बेहतरीन मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई चेन इंफ्रास्ट्रक्चर है, दोनों कंपनियों के पास वर्तमान में 23 सीमेंट प्लांट, 14 ग्राइंडिंग स्टेशंस, 80 रेडी-मिक्स कंक्रीट प्लांट, तथा पूरे भारत में 50 हजार से ज्यादा चैनल पार्टनर हैं।