चुनाव से पहले सीएम क्यों बदलती है बीजेपी? 10 राज्यों के हार-जीत में छिपा है राज, Inside Story

बीते 6 सालों में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव से पहले 4 राज्यों में 6 सीएम बदले, इनमें गुजरात और उत्तराखंड में पार्टी को जीत मिली, जबकि 2 राज्य आने वाले समय में चुनावी दौर से गुजरने वाली है।

New Delhi, May 18 : बीजेपी ने हाल ही में त्रिपुरा में भी मुख्यमंत्री बदल दिया, बिप्लब देब की जगह प्रदेश की जिम्मेदारी माणिक साहा को दी गई है, अब ये बदलाव क्यों किया गया, इसे लेकर कई तरह की बातें हो रही है, लेकिन बीते 6 सालों के सियासी हाल एक अलग तरह के फॉर्मूले के संकेत दे रहे हैं, आंकड़े बता रहे हैं कि इन सालों में जहां भी बीजेपी ने सीएम बदले, वहीं उन्हें चुनाव में बड़ी सफलता मिली है।

Advertisement

जहां नहीं बदले सीएम
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 6 सालों में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव से पहले 4 राज्यों में 6 सीएम बदले, इनमें गुजरात और उत्तराखंड में पार्टी को जीत मिली, जबकि 2 राज्य आने वाले समय में चुनावी दौर से गुजरने वाली है, वहीं इससे लग बीते पांच सालों में बीजेपी ने जिन 6 राज्यों में सीएम नहीं बदले, वहां पार्टी बहुमत हासिल करने में असफल रही है। राजस्थान, छत्तीसगढ, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा उन राज्यों में शामिल है, जहां बीजेपी ने सीएम नहीं बदले, खास बात ये है कि इन सभी राज्यों में पार्टी बहुमत हासिल करने में असफल रही, 2017 में बीजेपी ने राजस्थान में वसुंधरा राजे की अगुवाई में चुनाव लड़ा और सत्ता गंवा दी।

Advertisement

राज्यों का हाल
छत्तीसगढ में 2017 चुनाव के दौरान सीएम रमन सिंह थे, यहां भी पार्टी बुरी तरह से हारी, 2019 में झारखंड में चुनाव के समय रघुबर दास सीएम थे, यहां झाझुमो ने शानदार प्रदर्शन कर बीजेपी से सत्ता छीन ली, एमपी में 2017 चुनाव में शिवराज सिंह चौहान सीएम थे, उस दौरान वहां कांग्रेस ने चुनाव जीता, कमलनथ ने बसपा और निर्दलीय की मदद से सरकार बनाई, हालांकि फिर बाद में ज्योतिरादित्य सिंधिया के दल बदलने से बीजेपी की सरकार बन गई। महाराष्ट्र में बीजेपी सीएम के तौर पर देवेन्द्र फडण्वीस के साथ चुनाव में उतरी, पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला, लेकिन शिवसेना ने दगाबाजी कर दी, फिर शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बना ली। हरियाणा में 2019 में खट्टर की अगुवाई में पार्टी चुनावी मैदान में उतरी, हालांकि बहुमत हासिल करने में नाकाम रही, हालांकि चुनाव बाद बीजेपी ने दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी।

Advertisement

यहां बदले सीएम
गुजरात में पार्टी ने 2017 चुनाव से पहले आनंदीबेन पटेल को हटाकर विजय रुपाणी को सीएम बनाया और चुनाव जीता, फिर पार्टी ने रुपाणी को हटाकर भूपेन्द्र पटेल को सीएम बनाया है, प्रदेश में इसी साल के आखिर में चुनाव होने है। उत्तराखंड में बीजेपी ने बीते साल 2 मुख्यमंत्री बदले, पहले 2021 में तीरथ सिंह की जगह त्रिवेन्द्र सिंह रावत को सीएम बनाया गया, फिर जुलाई 2021 में उनकी जगह पुष्कर सिंह धामी को मौका दिया गया, धामी की अगुवाई में विधानसभा चुनाव लड़े, और पार्टी जीतकर सत्ता में आई। खास बात ये है कि कर्नाटक में इसी साल चुनाव होने हैं, यहां पार्टी ने जुलाई 2021 में बीएस येदियुरप्पा को हटाकर बसवराज बोम्मई को सीएम बनाया है।