प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा क्यों है इतना खास?, 5 प्वाइंट में समझिये गणित

जापान में होने वाले क्वाड देशों की बैठक के लिये पीएम मोदी टोक्यो पहुंच चुके हैं, यहां पीएम मोदी क्वाड सम्मेलन में शामिल होने के साथ-साथ क्वाड देशों के नेताओं से द्विपक्षीय बात भी करेंगे।

New Delhi, May 22 : पीएम मोदी अपने दो दिनों के जापान दौरे पर टोक्यो पहुंच गये हैं, मोदी इस दौरान क्वाड लीडस समिट में हिस्सा लेने के अलावा कई देशों के नेताओं से भी मिलेंगे, पीएम मोदी का ये जापान दौरा कई मायनों में खास माना जा रहा है क्योंकि इस मीटिंग में कोविड, जलवायु परिवर्तन, आपसी संबंधों को मजबूत बनाने जैसे मुद्दों पर चर्चा के साथ ही रुस-यूक्रेन युद्ध पर भी बात होगी, क्वाड सम्मेलन में पहली बार ऐसा होगा, जब रुस-यूक्रेन युद्ध के बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आमने-सामने होंगे।

Advertisement

40 घंटे में 23 मीटिंग
जापान में होने वाले क्वाड देशों की बैठक के लिये पीएम मोदी टोक्यो पहुंच चुके हैं,  यहां पीएम मोदी क्वाड सम्मेलन में शामिल होने के साथ-साथ क्वाड देशों के नेताओं से द्विपक्षीय बात भी करेंगे, जापान यात्रा के दौरान मोदी 40 घंटे में 23 मीटिंग में हिस्सा लेंगे।

Advertisement

दौरा इतना क्यों है खास
1.रुस-यूक्रेन युद्ध के बीच जो बाइडेन से मुलाकात- मोदी अपने जापान दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलेंगे, रुस-यूक्रेन युद्ध के बीच ये पहला मौका होगा, जब पीएम मोदी और बाइडेन आमने-सामने होंगे, भारत अब तक इस युद्ध में रुस के पक्ष में ही खड़ा दिखाई दिया है, यूएन हो या यूएनएससी या फिर कोई अंतरराष्ट्रीय मंच, हर मंच पर अमेरिका ने भारत पर रुस के खिलाफ दबाव बनाने की कोशिश की है, लेकिन हर बार भारत अपने इरादे पर अटल रहा है। अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन ने हाल ही में कहा था कि सभी देशों को यूक्रेन की स्थिति और तस्वीर को समझना होगा, ऐसे में एक बार फिर अमेरिका भारत को रुस के खिलाफ जाने के लिये दबाव बनाने की कोशिश करेगा, अब इसे संयोग कहिये या फिर कुछ और, लेकिन क्वाड शिखर सम्मेलन उस दिन आयोजित हो रहा है, जिस दिन रुस-यूक्रेन युद्ध को तीन महीने पूरे हो जाएंगे, अब देखना है कि इस सम्मेलन में इस युद्ध को लेकर क्या समझौता होता है।

Advertisement

2.चीन की चालबाजी का मुद्दा उठेगा- मीटिंग में सिर्फ रुस-यूक्रेन युद्ध ही नहीं बल्कि क्वाड देशों के बीच चीन की चालबाजी का भी मुद्दा उठेगा, हालांकि इस मुद्दे पर सभी देश एकमत होंगे,  बैठक के दौरान दक्षिण चीन सागर और हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की हरकतों पर लगाम लगाने की योजनाओं पर भी चर्चा हो सकती है, मीटिंग के दौरान चारों देश चीन की आक्रामकता को रोकने की कोशिश पर भी विचार करेंगे।
3.जापानी बिजनेस लीडस के साथ मीटिंग- पीएम मोदी जापान दौरे के दौरान जापानी बिजनेस लीडर्स के साथ राउंड टेबल कांफ्रेंस करेंगे, पीएम मोदी बिजनेस लीडर्स के साथ-साथ 35 बिजनेस सीईओ के साथ वन-टू-वन प्रारुप में बातचीत भी करेंगे।

4.भारत-जापान के बीच इन मुद्दों पर चर्चा- पीएम मोदी जापान के पीएम फुमियो किशिदा के बुलावे पर टोक्यो पहुंचे हैं, टोक्यो दौरे पर भारत तथा जापान के बीच स्ट्रैटेजिक और ग्लोबल पार्टनरशिप पर बात होगी, Narendra Modi1 समिट से पहले पीएम ने बताया कि इस बार सभी नेता इंडो-पैसिफिक में विकास और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर ही फोकस करेंगे।
5.भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खास चर्चा- क्वाड लीडर्स समिट में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के नये पीएम एंथनी अल्बनीज शामिल होंगे, इस दौरान भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बात होगी, दौरे से पहले पीएम मोदी ने कहा था मैं ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ एक द्विपक्षीय बैठक का इंतजार कर रहा हूं, जिसके दौरान व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।