कारों के शौकीन और अरबों की संपत्ति के मालिक हैं कपिल सिब्बल, जानिये नेटवर्थ और कमाई

कारों के अलावा कपिल सिब्बल की संपत्ति में बड़ा हिस्सा उनकी करोड़ों की संपत्ति का है, कई शहरों में उनके कमर्शियल और रेजिडेंशियल संपत्ति है।

New Delhi, May 25 : कांग्रेस से इस्तीफा देकर सपा के समर्थन से राज्यसभा पहुंचने का फैसला कर चुके पूर्व मंत्री कपिल सिब्बल कारों के शौकीन है, वो करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं, इसके साथ ही लाखों में कमाई करते हैं, आइये जानते हैं कि वो कितनी संपत्ति के मालिक हैं और उनके कलेक्शन में कौन-कौन सी कार है।

Advertisement

कपिल के पास इतनी गाड़ियां
2016 के राज्यसभा चुनाव में दिये गये हलफनामे के अनुसार कपिल सिब्बल के पास कुल 89.48 लाख रुपये की गाड़ियां थी, जिसमें 1995 की एक सुजुकी जीप, 2001 की ह्यूंडई सोनाटा, 2003 की टोयोटा कोरोला, kapil sibal 2012 की मारुति डियाजर, 2015 की मर्सिडीज जीएलसी, 2016 की टोयोटा कैमरी शामिल है, इसके साथ ही उनके पास 1997 की एक रॉयल इनफिल्ड बुलेट और 2016 की हीरो स्प्लेंडर जैसी बाइक भी है।

Advertisement

कई शहरों में करोड़ों की संपत्ति
कारों के अलावा कपिल सिब्बल की संपत्ति में बड़ा हिस्सा उनकी करोड़ों की संपत्ति का है, कई शहरों में उनके कमर्शियल और रेजिडेंशियल संपत्ति है, कॉमर्शियल प्रॉपर्टी की बात करें, तो लुधियाना, चंडीगढ, दिल्ली और बंगलुरु में उनके पास कुल 3.65 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जबकि सिकंदराबाद, पटना, दिल्ली, चंडीगढ, गुरुग्राम और हैदराबाद में उनके आवासीय संपत्ति है, जिसकी कीमत 99.59 करोड़ रुपये है।

Advertisement

शेयर बाजार में 10 करोड़ का निवेश
कपिल सिब्बल शेयर बाजार में निवेश की भी अच्छी जानकारी रखते हैं, उनके निवेश पोर्टफोलियो को देखें, तो शेयर बाजार की लिस्टेड कंपनियों में जहां उनके 7 करोड़ रुपये निवेश किये हैं, वहीं नॉन-लिस्टेड कंपनियों में भी उनका 53 हजार रुपये का निवेश है, इसके अलावा बांड, एफडी और कॉरपोरेट बांड में उन्होने करीब तीन करोड़ का निवेश किया है, जबकि एलआईसी या किसी अन्य बीमा पॉलिसी में उनका निवेश शून्य है, साथ ही डाकघर की सेविंग में भी उन्होने कोई निवेश नहीं किया है।

212 करोड़ की संपत्ति
कपिल सिब्बल देश के चुनिंदा नेताओं में शामिल है, जो 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति रखते हैं, 2016 के हलफनामे के अनुसार उनकी संपत्ति का कुल मूल्य 212 करोड़ रुपये है, जिसमें करीब 14 करोड़ बैकों में जमा है, मालूम हो कि कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट के नामी वकील हैं, वो एक बहस के लिये लाखों रुपये चार्ज करते हैं।