शुभमन गिल ने IPL फाइनल में रच दिया इतिहास, धोनी-कोहली-रोहित भी ऐसा नहीं कर सके

शुभमन गिल ने आईपीएल के फाइनल मैच में इतिहास रच दिया है । शुभमन ने जो किया वैसा अब तक नहीं हुआ । कोहली, गेल, बटलर, रोहित, धोनी अब तक कोई ऐसा नहीं कर सका।

New Delhi, May 30: गुजरात टाइटन्स के ओपनर बैट्समैन शुभमन गिल ने आईपीएल में एक रिकॉर्ड अपने नाम कर इतिहास ही रच दिया है। आईपीएल के अब तक के 14 सीजन में वो कारनाम नहीं हुआ, जो 15वें सीजन में पहली बार शुभमन ने कर दिखाया । आईपीएल 2022 से पहले गुजरात टाइटन्स ने ड्राफ्ट के रूप में शुभमन गिल को अपने साथ जोड़ा था । गुजरात की नई फ्रेंचाइजी का ये अहम कदम बताया जा रहा था, लेकिन पहले मैच में वे बिना खाता खोले आउट हो गए थे। लेकिन फाइनल में उनका प्रदर्शन उन पर उठे हर सवाल का करारा जवाब है ।

Advertisement

गिल ने रचा इतिहास
आईपीएल 2022 में भले ही वो अपनी पहली पारी में बिना खाता खोले आउट हो गए, लेकिन इसी सीजन के फाइनल में शुभमन गिल अंत तक डटे रहे और टीम को खिताब दिलाकर ही पवेलियन लौटे। इतना ही नहीं, शुभमन गिल ने छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई और आईपीएल के 15 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी बल्लेबाज ने छक्का जड़कर आईपीएल का फाइनल मैच अपनी टीम को जिताया है।

Advertisement

नाबाद पारी
गुजरात टाइटंस और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच हुए मुकाबले में शुभमन गिल ने 43 गेंदों में 3 चौके और एकमात्र छक्के की बदौलत 45 रन नाबाद बनाए । गिल की ये पारी थी, जिसके दम पर गुजरात की टीम मैच से कभी बाहर नहीं दिखी।

Advertisement

483 रन
शुभमन गिल ने इस सीजन में 16 मैचों की 16 पारियों में कुल 483 रन बनाए, जिसमें 4 अर्धशतक शामिल थे। वे गुजरात के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। गुजरात के लिए हार्दिक पांड्या ने 487, गिल ने 483 और डेविड मिलर ने 481 रन बनाए। शुभमन 2018 से आईपीएल में खेल रहे हैं । गुजरात से पहले वो कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते आए हैं । गुजरात की टीम ने इस बार शुभमन को 8 करोड़ में खरीदा था ।