हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखते हैं ऐसे लक्षण, जान लीजिए क्या-क्या होता है?

जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ जाती है, तो हार्ट अटैक होने की संभावना बढ जाती है।

New Delhi, Jun 01 : स्टार सिंगर केके का 53 साल की उम्र में निधन हो गया, उन्होने 53 साल की उम्र में आखिरी सांस ली, एक लाइव प्रोग्राम के दौरान ही उन्हें दिल का दौरा पड़ा, जिसकी वजह से उन्होने दुनिया को अलविदा कह दिया, हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है, जिससे वर्तमान में ज्यादातर लोगों की जान जा रही है, तो आइये जानते है कि हार्ट अटैक क्यों आता है, इससे बचने का क्या उपाय है। इसके लक्षण क्या हैं।

Advertisement

हार्ट अटैक क्यों आता है
जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ जाती है, तो हार्ट अटैक होने की संभावना बढ जाती है, दरअसल शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, पहला अच्छा और दूसरा बुरा, जब आपके शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ जाती है, तो हार्ट अटैक आने का खतरा होता है, आपको बता दें कि बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने लगते हैं।

Advertisement

ये हैं लक्षण
सीने में दर्द की शिकायत
चक्कर आना
सांस लेने में परेशानी होना
थकान महसूस होना
गैस बनना

Advertisement

ऐसे करें अपना बचाव
अगर आपको इस तरह के लक्षण कभी महसूस हो, तो बिल्कुल भी देर ना करें, तुरंत डॉक्टर से सलाह लें, ताकि जल्द से जल्द इससे निपटा जा सके, कई बार मरीज हार्ट अटैक के लक्षणों को समझने में देरी कर देता है, जिससे उसकी जान बचाना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में आपको छोटे-छोटे लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिये, ताकि इस गंभीर स्थिति होने से पहले निपटा जा सके।
(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें, हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)