7 फेरे-7 वचन, मांग में सिंदूर सब होगा, बस नहीं होगा तो दूल्‍हा, ये लड़की खुद से रचा रही शादी

क्षमा बिंदू खुद के साथ शादी करने वाली हैं । फेरे लेने से लेकर सारे रीति रिवाज पूरे किए जाएंगे । इस एकल शादी की जमकर चर्चा है ।

New Demhi, Jun 02: एकल शादी, सोलोगैमी- क्‍या आपने आज से पहले इस कॉन्‍सेप्‍ट को सुना है । अगर नहीं तो अब समझ लीजिए । देश में पहली एकल शादी होने जा रही है, यानी खुद से खुद की शादी । ये अनोखी शादी गुजरात में होने जा रही है । इस शादी की हर जगह बात हो रही है । क्षमा बिंदू नाम की 24 साल की इस लड़की के इस फैसले में उसके माता-पिता भी उसके साथ है ।

Advertisement

11 जून को है शादी
शादी को लेकर लड़का-लड़की सभी के सपने होते हैं । कुछ ऐसे ही सपने संजोए 24 साल की क्षमा बिंदु भी अपनी शादी की तैयारियों में जुटी हैं । 11 जून को उनकी शादी है । क्षमा ने अपने लिए लहंगा से लेकर पार्लर और ज्वेलरी तक सब बुक किया है । लेकिन उनकी शादी में खास बात ये होगी कि वो किसी लउ़के से शादी नहीं करने वालीं । क्षमा किसी और से नहीं बल्कि खुद से शादी करने जा रही हैं ।

Advertisement

उन्होंने कहा, खुद से शादी करने को कुछ लोग अप्रासंगिक मान सकते हैं । लेकिन मैं जो दिखाना चाहती हूं वह यह है कि महिलाएं मायने रखती हैं । उन्होंने कहा, उनके माता-पिता खुले विचारों वाले हैं और उन्होंने शादी के लिए आशीर्वाद दिया । क्षमा की शादी गोत्री के एक मंदिर से होगी। शादी में लेने के लिए उन्‍होंने खुद से पांच कसमें लिखी हैं ।

Advertisement

हनीमून पर भी जाएंगी
शादी के बाद क्षमा हनीमून पर भी जाएंगी । इसके लिए उन्होंने गोवा को चुना है जहां वह दो हफ्ते तक रहेंगी । आपको बता दें, Sologamy या ऑटो गैमी एक व्यक्ति द्वारा खुद से शादी करने को कहा जाता है । सोलोगैमी के समर्थकों का तर्क है कि खुद से शादी करने स्वयं की अहमियत की पुष्टि करना है । यह एक खुशहाल जीवन की ओर ले जाता है । इसे स्व विवाह भी कहते हैं ।