कभी बेचती थी सब्‍जी, अब योगी की इस योजना से जुड़कर बदल गई जिंदगी, सीएम से भी मिलीं

सब्‍जी बेचकर परिवार चलाने वाली महिला की जिंदगी सीएम योगी की एक योजना से बदल गई । आतमनिर्भर तो बनी ही, आत्‍मविश्‍वास से भी भरपूर हो गई हैं पूनम ।

New Delhi, Jun 02: यूपी के इटावा में भरथना की पूनम लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलते ही खुशी से झूम उठीं । सब्जी बेच कर अपना जीवन यापन करने वाली पूनम ने कभी इस दिन की कल्‍पना तक नहीं की थी । लेकिन पूनम की जिंदगी में ये बदलाव योगी सरकार की ही एक योजना से आया है । यूपी सरकार की विद्युत सखी योजना से जुड़कर पूनम ने खुद को आत्‍मनिर्भर बनाया है ।

Advertisement

इस योजना से बदली जिंदगी
पूनम शांति सहायता समूह से जुड़ कर पॉवर कॉरपोरशन की बिजली बिल जमा करने की योजना से जुड़ गईं और गांव गांव लोगों के बिजली जमा करने लगीं ।  इससे उन्‍होंने लाखों की कमाई की है । सीएम योगी ने उनके कार्य की सराहना करते हुए शाबाश कहा तो उसके चेहरे पर खुशी छलक उठी । साल 2020 में बिल जमा कराने की योगी सरकार की योजना से जुड़ कर वो गांव गांव बिजली के बिल जमा करने में जुट गई ।

Advertisement

2 करोड़ रुपए कराए जमा
इस योजना के तहत आजतक पूनम ने दो सालों में पॉवर कॉरपोरशन को करीब दो करोड़ रुपए जमा कराए, जिसमे कमीशन के एवज में पूनम को दो लाख 63 हजार 543 रुपए हासिल किए । प्रतिमाह के हिसाब से देखें तो पूनम को 10 हजार से लेकर 15 हजार तक की आमदनी हो रही है । विद्युत सखी के रूप में काम की शुरुआत करने वाली वाली पूनम को सीएम योगी से भी मिलने का मौका मिला । मुख्यमंत्री ने जब पूनम से पूछा कि वे किस प्रकार काम कर रही हैं और उन्हें कितना मुनाफा हो रहा है तब पूनम ने मुख्यमंत्री के इस सवाल पर कहा कि वह काफी उत्साहित हैं और प्रत्येक माह 13 लाख रुपये की वसूली कर रही हैं । इस पर सीएम योगी ने उन्हें शाबास कहा ।

Advertisement

भरथना के 850 घरों में बिजली बिल की वसूली
पूनम ने भरथना के 850 घरों में बिजली बिल वसूली की जिम्‍मेदारी ली है, वो समूह में काम कर रही हैं । इस काम के जरिए उन्हें प्रतिमाह 10 से 12 हजार रुपये कमीशन भी मिल रहा है । मुख्यमंत्री योगी ने भी पूनम के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि पूनम निश्चित तौर पर आपने अपने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के साथ ही इटावा और उसके आसपास के जिलों की महिलाओं के लिए एक प्रेरक का काम किया है । देश में आपको विद्युत सखी के तौर पर इसी प्रेरणा के लिए चुना गया है ।