एक वोट से बिगड़ा गणित और टूट गया अजय माकन का राज्यसभा का सपना, इनसाइड स्‍टोरी

अंतिम नतीजों से पहले ही कांग्रेस ने ट्विटर पर अजय माकन को जीता हुआ घोषित कर दिया था, लेकिन नतीजे आते ही ट्वीट डिलीट करना पड़ा ।

New Delhi, Jun 11: राज्‍यसभा चुनाव में कांग्रेस को हरियाणा में तगड़ा झटका लगा है । पार्टी के वरिष्ठ नेता अजय माकन राज्यसभा का चुनाव हार गए हैं । हालांकि कांग्रेस पार्टी के लिए बड़ी शर्म की बात तब हो गई जब मतगणना के दौरान ही पार्टी ने माकन की जीत का ऐलान कर दिया, लेकिन देर रात तक चले हाई वोल्टेज ड्रामे के चलते समीकरण ऐसे बिगड़े कि निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा राज्यसभा चुनाव जीत गए ।

Advertisement

बीजेपी और जजपा का समर्थन
पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे और मीडिया कारोबारी कार्तिकेय शर्मा को बीजेपी और जननायक जनता पार्टी का पूरा समर्थन था । एक वोट रद्द होने के चलते पूरा गणित बदल गया और अजय माकन का राज्यसभा पहुंचने का सपना टूट गया । दरअसल, हरियाणा से राज्यसभा की दो सीटों के लिए शुक्रवार सुबह 9 बजे मतदान शुरू हुआ था । एक सीट पर बीजेपी के कृष्ण लाल पंवार को जीत मिली । दूसरी सीट के लिए अजय माकन और कार्तिकेय शर्मा के बीच सियासी घमासान हुआ ।

Advertisement

देरी से शुरू हुई मतगणना
राज्‍यसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद शुक्रवार शाम 5 बजे मतगणना शुरू होनी थी । लेकिन जजपा के पोलिंग एजेंट की ओर से चुनाव आयोग को शिकायत कर दी गई कि कांग्रेस के दो विधायक किरण चौधरी और बीबी बत्रा ने अपना जो मार्क्ड बैलट पेपर उन्हें दिखाया, वो नियमानुसार गलत है और इसलिए उनके वोट रद्द किए जाने चाहिए । वहीं, निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा के चुनाव एजेंट ने भी ऐसा ही आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग को एफिडेविट भेजा । जिसके बाद बीजेपी, जेजेपी और निर्दलीय उम्‍मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने वोटिंग की जिम्‍मेदारी संभाल रहे रिटर्निंग अधिकारी  आरके नांदल पर भी पक्षपातपूर्ण तरीके से काम करने का आरोप लगाया।

Advertisement

खूब हुआ विवाद
जजपा के पोलिंग एजेंट दिग्विजय चौटाला की ओर से भी चुनाव आयोग को शिकायत भेजी गई, जिसमें आरोप लगा कि चुनाव के दौरान कांग्रेस विधायक किरण चौधरी और बीबी बत्रा ने अपना भरा हुआ और चिह्नित मतपत्र उन्‍हें और अन्य पोलिंग एजेंट को दिखाया था । शिकायत के आधार पर चुनाव आयोग ने रिटर्निंग अधिकारी से मतदान की वीडियो रिकॉर्डिंग मंगवाई । जांच हुई, जिसके बाद आयोग ने दोनों मतों को वैध करार देते हुए रात करीब एक बजे मतगणना की अनुमति दी । 8 घंटे की देरी से वोटों की गिनती शुरू हुई थी । कुल 90 विधायकों में एक निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने मतदान नहीं किया, एक वोट रद्द हो गया । कुल वैध मत 88 बचे । कांग्रेस को जीतने के लिए 30 वोट चाहिए थे, कांग्रेस का एक वोट रद्द होने से उसके वोट 29 रह गए । जबकि कार्तिकेय को 29.6 वोट मिले, कार्तिकेय को पहली प्राथमिकता के 23 वोट मिले थे और पंवार के 6.65 वोट उन्हें ट्रांसफर हुए, इससे उनके कुल वोटों की संख्या 29.6 हो गई और वो जीत गए । उधर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंवार और कार्तिकेय शर्मा की जीत को लोकतंत्र की जीत बताते हुए विधायकों का धन्यवाद किया।