Categories: सियासत

राष्ट्रपति चुनाव- ममता बनर्जी की कोशिशों को बड़ा झटका, विपक्ष ने ही तोड़ दिया ‘सपना’

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने बीजेपी को शिकस्त दी, जिससे उनकी ताकत बढ गई, वो विपक्ष की एक मजबूत नेता बनकर सामने आई थी।

New Delhi, Jun 21 : राष्ट्रपति चुनाव के लिये उम्मीदवार ढूंढना विपक्ष के लिये सिरदर्द बन गया है, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला और पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर गोपाल कृष्ण गांधी के ऑफर ठुकराने के बाद विपक्ष को नये उम्मीदवार की तलाश है। पश्चिम बंगाल की सीएम तथा टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने विपक्ष को एकजुट करने के लिये 15 जून को दिल्ली में एक मीटिंग बुलाई थी, हालांकि मीटिंग के बाद शरद पवार उम्मीदवारी से पीछे हट गये, उन्होने साफ कहा कि वो उम्मीदवार नहीं होंगे, शरद पवार के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारुक अब्दुल्ला का नाम सामने आया था, उन्होने भी उम्मीदवार बनने से मना कर दिया। इन दोनों के इंकार के बाद ममता दीदी की नजरें गोपालकृष्ण गांधी पर टिकी थी, ममता को बड़ा झटका देते हुए गोपालकृष्ण गांधी भी सोमवार को उम्मीदवारी से पीछे हट गये, इन तीनों नेताओं का मना करना ममता बनर्जी के लिये बड़ा झटका माना जा रहा है।

राष्ट्रीय नेता बनने की कोशिश
दरअसल पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने बीजेपी को शिकस्त दी, जिससे उनकी ताकत बढ गई, वो विपक्ष की एक मजबूत नेता बनकर सामने आई थी। ममता बनर्जी ने इसी ओर कदम बढाते हुए उम्मीदवार तय करने के लिये विपक्ष की बैठक बुलाई, मीटिंग के बाद अब जिस तरह की तस्वीरें नजर आ रही है, उससे उनके राष्ट्रीय नेता बनने की कोशिशों को झटका लगा है।

शरद पवार ने बुलाई मीटिंग
ममता दीदी के बैठक के बाद करीब हफ्ते भर बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आज मंगलवार को मीटिंग बुलाई है, पवार द्वारा बुलाई गई मीटिंग में सीएम ममता बनर्जी की जगह उनके भतीजे तथा टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी शामिल होंगे, ममता की कोशिश नाकाम होने के बाद विपक्ष की ओर से शरद पवार अगुवाई कर रहे हैं, देखना है कि आज होने वाली मीटिंग में क्या फैसला होता है।

यशवंत सिन्हा का नाम
कहा जा रहा है कि आज होने वाली मीटिंग में टीएमसी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के नाम का प्रस्ताव रखा जा सकता है, टीएमसी के एक शीर्ष नेता ने नाम नहीं लिखने की शर्त पर बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिये संभावित विपक्षी उम्मीदवार के रुप में यशवंत सिन्हा के नाम का प्रस्ताव करने के लिये कुछ दलों की ओर से कहा गया है, हालांकि सबकुछ मंगलवार की मीटिंग पर निर्भर करेगा, बैठक में अन्य दलों द्वारा सुझाये गये नामों पर भी विचार होगा।

कांग्रेस का स्टैंड
कांग्रेस फिलहाल किसी उम्मीदवार को आगे नहीं कर रहा है, जो भी विपक्षी दल मिलकर पसंद करेंगे, कांग्रेस उसी उम्मीदवार को समर्थन देगी, सूत्रों का दावा है कि कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने 15 जून को ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई मीटिंग में ये बात कही कि विधानसभा चुनाव में कई पार्टियां एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करती है, लेकिन ये चुनाव बहुत अधिक मूल्यवान है, हम एक बड़े उद्देश्य के लिये यहां आये हैं और इस भावना को जारी रहने दें।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago