NDA ने राष्ट्रपति उम्मीदवार का किया ऐलान, नाम से सबको चौंकाया

राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया गया है। पार्टी ने जिस नाम को आगे किया है, उनकी चर्चा काफी समय से हो रही थी ।

New Delhi, Jun 21: आखिरकार एनडीए की ओर से राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार का नाम घोषित कर दिया गया है । जी हां, ये एक महिला नेता हैं जिनके नाम पर कयास लगाए जा रहे थे । आज हुई संसदीय दल की बैठक में उनके नाम पर आखिरी मुहर लगा दी गई । विपक्ष की तरफ से तो यशवंत सिन्हा को संयुक्त उम्मीदवार बना दिया गया है।

Advertisement

बीजेपी की ओर से दी गई जानकारी
अबसे कुछ देर पहले ही बीजेपी की ओर से राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार का नाम घोषित किया गया । बीजेपी ने ट्वीट किया- आज की संसदीय बोर्ड की बैठक में हम सभी लोग इस मत पर आए कि भाजपा और NDA अपने सभी घटक दलों के साथ बातचीत करते हुए हम राष्ट्रपति के लिए अपना प्रत्यासी घोषित करें।
NDA की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को घोषित किया गया है।

Advertisement

कौन हैं द्रोपदी मुर्मू ?
द्रौपदी मुर्मू भारतीय राजनीति में लंबे समय से हैं । वो झारखण्ड की प्रथम महिला राज्यपाल हैं। मुर्मू साल 2000 से 2004 तक ओडिशा विधानसभा में रायरंगपुर से विधायक तथा राज्य सरकार में मंत्री भी रहीं। वो पहली ओडिया नेता हैं जिन्हें किसी भारतीय राज्य की राज्यपाल नियुक्त किया गया है। अब वो देश की पहली ऐसी महिला नेता होंगी, जो राष्‍अ्रपति पद के लिए नामामंकित हुई हैं ।

Advertisement

18 जुलाई को चुनाव
जानकारी के लिए बता दें कि देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होना है । वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी । चुनाव आयोग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है । अधिसूचना जारी किए जाने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है । राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 29 जून है।