इस विशेष शुभ संयोग में शुरू हो रहा है सावन का महीना, जानें इस बार कितने होंगे सोमवार

सावन का पावन महीना पास ही है, ऐसी मान्यता हैं कि श्रावण मास में भगवान शिव की आराधना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। आगे जानें पूरी जानकारी ।

New Delhi, Jun 23: भगवान शिव का प्रिय सावन मास शुरू होने वाला है । इस महीने का हिंदू धर्म शास्‍त्रों में बहुत महत्‍व है । इस मास में आने वाले सोमवार को शिव जी का व्रत रखा जाता है, नियम पूजन अर्चन कर भगवान से मनवांछित फल की प्राप्ति की जा सकती है । हिंदू कैलेंडर का यह पांचवां महीना होता है, आगे जानें सावन का महीना इस बार क्यों खास रहने वाला है और इस माह भगवान शिव की उपासना कैसे करें ।

Advertisement

विशेष संयोग में हो रहा आरंभ
इस वर्ष श्रावण मास विष्कुंभ और प्रीति योग में शुरू हो रहा है, इसलिए ये और भी ज्यादा खास होने वाला है । मान्यताएं हैं कि इन संयोग में पैदा हुए लोग बेहद भाग्यशाली और उत्तम गुणों वाले होते हैं, ऐसे लोग सासांरिक सुख और आर्थिक संपन्नता का लाभ उठाते हैं ।

Advertisement

इस बार कुल कितने सोमवार?
सावन का महीना गुरुवार, 14 जुलाई से शुरू होगा और शुक्रवार, 12 अगस्त को सावन माह का समापन होगा । इस बीच कुल चार सोमवार व्रत पड़ रहे हैं । सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को होगा, इसके बाद 25 जुलाई को दूसरा सोमवार, 01 अगस्त को तीसरा सोमवार और 08 अगस्त को चौथा सोमवार पड़ेगा ।

Advertisement

सावन माह की पूजन विधि
सावन के महीने में हर दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ-सुथरे कपड़े पहने ।  इसके बाद मंदिर में भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं । सभी देवी-देवताओं का ध्‍यान करें, जलाभिषेक करें । भगवान शिव को फल और फूल अर्पित करें । भगवान शिव को बेल पत्र अर्पित करेंगे तो आप पर उनकी असीम कृपा होगी ।