महाराष्‍ट्र में बहुत बड़ा उलटफेर, एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, फडणवीस का समर्थन

महाराष्‍ट्र की राजनीति में नया अध्‍याय जुड़ गया है । शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे । बीजेपी ने समर्थन का ऐलान कर दिया है ।

New Delhi, Jun 30: महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता देवेंद्र फडणवीस ने अपने एक ऐलान से सबको चौंका दिया है । फडणवीस ने ऐलान किया है कि महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे होंगे। आज शाम साढ़े सात बजे वो सीएम पद की शपथ लेंगे । नई सरकार में देवेंद्र फडणवीस शामिल नहीं होंगे।

Advertisement

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में ऐलान
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात के बाद देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की । इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने एलान किया कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेंगे । देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि वो सरकार से बाहर रहेंगे । आज शाम साढ़े सात बजे सिर्फ एकनाथ शिंदे ही शपथ लेंगे । फडणवीस ने आगे कहा कि जनता ने महाविकास अघाड़ी को बहुमत नहीं दिया था । चुनाव के बाद बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी थी । तब बीजेपी-शिवसेना ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था, लेकिन शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई । शिवसेना ने बाला साहेब ठाकरे के विचारों को भी ताक पर रख दिया ।

Advertisement

Advertisement

हिंदुत्‍व के मुद्दे पर आए साथ
देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि सत्ता के लिए शिंदे को समर्थन नहीं दिया है, बल्कि हम हिंदुत्व के मुद्दे पर साथ आए हैं । फडणवीस ने आगे कहा कि महाराष्ट्र के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि सरकार के दो-दो मंत्री जेल में हैं, इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ । उन्‍होंने कहा कि, बालासाहेब ने हमेशा दाऊद का विरोध किया, लेकिन उद्धव सरकार का एक मंत्री दाऊद से जुड़ा हुआ था । जेल में जाने के बाद भी उसे मंत्री पद से हटाया नहीं गया। ये बाला साहेब का अपमान है ।

Advertisement

सरकार में आ रही थी समस्या, इसलिए छोड़ा
वहीं एकनाथ शिंदे ने बताया कि हम महाराष्ट्र के विकास के लिए एकसाथ आए हैं । महाविकास अघाड़ी सरकार में काम करने में हमें समस्याएं आ रही थीं ।  इस बारे में उद्धव ठाकरे से बात भी की थी, हमने अपना पक्ष समझाने की कोशिश की थी । शिंदे ने कहा कि बीजेपी के साथ हमारा नेचुरल गठबंधन था ।  हम लोग बाला साहेब के विचारों को लेकर आगे बढ़े तो सरकार की ओर से आखिरी में हिंदुत्व को लेकर कुछ फैसले लिए गए । इसके साथ ही एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैं पीएम मोदी और अमित शाह का शुक्रगुजार हूं, फडणवीस मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे । बीजेपी ने बड़ी पार्टी होते हुए भी बड़ा दिल दिखाते हुए मुझे मुख्यमंत्री बनाया है । शिंदे ने दावा किया कि महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में एक मजबूत सरकार देखने को मिलेगी । केंद्र सरकार महाराष्ट्र की मदद करेगी, उससे महाराष्ट्र का विकास तेजी से हो पाएगा । ये सरकार लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का काम करेगी।

Advertisement