मंगलवार को हनुमान जी को लगाएं इन चीजों का भोग, दूर होगी हर समस्या-परेशानी

आज के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली का दर्शन करें, तथा हनुमान चालीसा का पाठ करें, ऐसी मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा पाठ करने से व्यक्ति को दुख, कष्ट, रोग पाप आदि सब नष्ट हो जाते हैं।

New Delhi, Jul 05 : बजरंगबली का खास कृपा पाने के लिये मंगलवार के दिन खास पूजा की जाती है, कहते हैं कि सच्चे मन तथा पूरी श्रद्धा से की गई पूजा से हनुमान जी खुश होते हैं, आज के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली का दर्शन करें, तथा हनुमान चालीसा का पाठ करें, ऐसी मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा पाठ करने से व्यक्ति को दुख, कष्ट, रोग पाप आदि सब नष्ट हो जाते हैं, अपनी मनोकामना पूर्ति और हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिये मंगलवार के दिन अलग-अलग भोग अर्पित किये जाते हैं।

Advertisement

हनुमान जी को लगाएं ये भोग
रोट- हिंदू धर्म में रोट का मतलब है मोटी मीठी रोटी, मंगलवार के दिन किसी भी खास मनोकामना की सिद्धि के लिये हनुमान जी को रोट का भोग लगाया जाता है, बता दें कि हनुमान जी को भोग लगाने के लिये रोट गेहूं के आटे का बनता है, hanuman ji इसमें दूध, घी, गुड़, दूध तथा इलायची आदि मिलाकर बनाया जाता है।

Advertisement

लड्डू- ज्योतिषी के मुताबिक हनुमान जी को लड्डू बेहद प्रिय है, इसलिये मंगलवार के दिन हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाया जाता है, इससे व्यक्ति की मनचाही इच्छा पूरी होती है, hanuman tuesday (2) मंगलवार को बेसन या बूंदी किसी भी लड्डू का भोग जरुर लगाएं।
काला चना और गुड़- ऐसी मान्यता है कि मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को काले चने का भोग लगाने से व्यक्ति के मंगल ग्रह से जुड़े दोष मिट जाते हैं।

Advertisement

इमरती और जलेबी- हनुमान जी की कृपा प्राप्ति के लिये मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में इमरती या जलेबी का भोग लगा सकते हैं।
केसर और भात- अगर आपके जीवन में मंगल की वजह से अशांति बनी हुई है, hanuman jayanti (1) तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को केसर और भात का भोग लगाएं, इससे भक्तों पर हनुमान जी की कृपा बरसेगी, ग्रह शांत होंगे, सभी कष्टों से छुटकारा मिलेगा।
पान का बीड़ा- किसी बड़े प्रोजेक्ट की सफलता या फिर मुश्किल कार्य की पूर्ति के लिये हनुमान जी को पान की बीड़ा चढाएं, इसके बाद अपने सभी संकट, मुश्किलों को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)