ट्विटर डील क्‍लोज, मस्‍क नहीं खरीदेंगे कंपनी, एलन पर मुकदमे की तैयारी, कहां हुई गड़बड़ी?

“क्योंकि ट्विटर ने उनके साथ किए गए अग्रीमेंट्स को ब्रीच किया है । ट्विटर ने मस्क के सामने ग़लत और मिसलीडिंग रिप्रेजेंटेशन किया है और मर्जर के दौरान एलॉन मस्क ने इस पर भरोसा किया।”

New Delhi, Jul 09: टेस्‍ला के सीईओ और दुनिया के सबसे रईस इंसान एलन मस्‍क ट्विटर डील से पीछे हट गए हैं । मस्‍क ने बड़ा ऐलान किया है कि वो अब Twitter डील कैंसिल कर रहे हैं । Elon Musk की ओर से माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर पर अग्रीमेंट तोड़ने का आरोप भी लगाया गया है । वहीं दूसरी ओर Twitter एल़न मस्क पर मुकदमा करने की तैयारी में है । दोनों के बीच जानकारी साझा करने को लेकर विवाद बताया जा रहा है ।

Advertisement

44 बिलियन डॉलर में तय हुई थी डील
एलन मस्‍क ने 25 अप्रैल को Twitter को 54.20 बिलियन डॉलर्स में ख़रीदने elon musk twitterका ऑफ़र दिया था, हालाँकि ये बाद में 44 बिलियन डॉलर पर सेटल हो गया । लेकिन अब ये डील कैंसिल हो गई है । डील से पीछे हटने के बाद अब Elon Musk पर Twitter मुकदमा करने की तैयारी में है । पिछले कई हफ्तों से मस्‍क ने इस डील को होल्‍ड पर रखा हुआ था ।

Advertisement

मस्‍क की ओर से लगाए गए आरोप
डील क्‍लोज करने पर एलन मस्क ने कहा है कि ट्विटर ने अग्रीमेंट्स के कई प्रोविजन्स तोड़े हैं, इसलिए वो डील से पीछे हट रहे हैं । मस्क के वकील ने ट्विटर पर लिखा है, ‘Mr. Musk ने इस मर्जर को टर्मिनेट यानी रद्द कर रहे हैं। ऐसा वो इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ट्विटर ने उनके साथ किए गए अग्रीमेंट्स को ब्रीच किया है । ट्विटर ने मस्क के सामने ग़लत और मिसलीडिंग रिप्रेजेंटेशन किया है और मर्जर के दौरान एलॉन मस्क ने इस पर भरोसा किया।’

Advertisement

ट्विटर केस की तैयारी में
मस्‍क की ओर से ऐलान के बाद अब Twitter की तरफ़ से कहा गया है कि कंपनी इस मर्जर को पूरा करना चाहती है और इसे कराने के लिए कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है । Twitter के चेरयरमैन Bret Taylor ने एक ट्वीट किया है। उन्होंने कहा- ‘Twitter का बोर्ड एलन मस्क के साथ किए गए टर्म्स और क़ीमत पर ही इस ट्रांजैक्शन को क्लोज़ करने लिए कमिटेड हैं । हम इस मर्जर अग्रीमेंट को पूरा करवाने के लिए लीगल ऐक्शन भी लेंगे । हमें पूरी उम्मीद है कि डीलवेयर कोर्ट ऑफ चैंसरी में प्रिवेल करेंगे। ब्रेट टेलर के इस ट्वीट के रिप्लाई में ट्विटर के कुछ शेयर होल्डर्स ने लिखा है कि मस्क ट्विटर को पेनल्टी दें और वो इस डील से निकल जाएं । वो सभी मस्क को ट्विटर के मालिक नहीं देखना चाहते ।

होल्‍ड पर थी डील, क्‍या अब देनी होगी पेनल्‍टी?
आपको बता दें ट्विटर डील की दुनिया भर में चर्चा हुई थी । ये मई महीने से मस्क की तरफ से होल्ड पर थी । मस्क का कहना था कि ट्विटर पहले ये साबित करे कि प्लैटफॉर्म पर बॉट्स अकाउंट्स 5% से कम है, क्योंकि डील के दौरान ट्विटर ने एलॉन मस्क को ऐसा ही फिगर दिखाया था । मस्‍क और ट्विटर की डील कैंसिल होने की स्थिति में 1 बिलियन की पेनल्टी देनी होगी । अब ये उील मस्‍क की ओर से कैंसिल की गई गई है, तो क्‍या वो ये पैनल्‍टी भरेंगे । हालांकि अगर उनकी ओर से ट्विटर पर लगाए गए आरोप साबित हो जाएं तो शायद ये मामला उल्टा भी पड़ सकता है ।