94 साल की भगवानी देवी का विदेश में डंका, गोल्‍ड समेत तीन पदक किए अपने नाम

उम्र बढ़ने के साथ जीने की या फिर कुछ करने की उम्‍मीद छोड़ने वालों के लिए ये कहानी प्रेरणदायी है । 94 साल की भगवानी देवी ने तीन पदक अपने नाम किए हैं ।

New Delhi, Jul 12: बुढ़ापे में अब क्‍या ही होगा, बस जैसे तैसे समय कट जाए । ये कथन हमने कई बार सुना है । लेकिन 94 साल की एक बुजुर्ग महिला ने इन सभी बातों को दरकिनार कर इन्‍सपिरेशन सेट कर दिया है । देश की 94 वर्षीय महिला भगवानी देवी डागर एक एथलीट हैं, उन्‍होंने बीते 29 जून से 10 जुलाई के बीच वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में हिस्‍सा लेकर 3 पदक अपने नाम किए हैं । ये टूर्नामेंट फिनलैंड स्थित टेम्पेर में आयोजित किया गया था ।

Advertisement

तीन पदक किए अपने नाम
भगवानी देवी ने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में तीन पदक अपने नाम किए हैं । इसमें एक स्वर्ण और दो कांस्य पदक शामिल है । भगवानी देवी ने स्वर्ण पदक 100 मीटर स्प्रिंट रेस में हासिल किया है, वहीं एक कांस्‍य शॉटपुट में अपने नाम किया है । 94 वर्षीय महिला एथलीट ने 100 मीटर स्प्रिंट रेस को 24.74 सेकंड में खत्म किया था ।

Advertisement

पहले भी जीते हैं कई पदक
वैसे यह पहला मौका नहीं जब भगवानी देवी ने कोई मेडल अपने नाम किया हो । इससे पहले भी वह कई पदक जीत चुकी हैं । उन्‍होंने चेन्नई में आयोजित राष्ट्रीय मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे, जिसके बाद उन्हें वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 के लिए भी क्वालीफाई किया गया । भगवानी देवी को उनके इस ऐतिहासिक कारनामे के बाद उन्हें चारो तरफ से बधाई मिल रही है । देश की मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स ने भी ट्वीट कर महिला खिलाड़ी को बधाई दी है ।

Advertisement

मंत्रालय ने लिखा है-
‘भारत की 94 वर्षीय भगवानी देवी जी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उम्र कोई बाधा नहीं है! उन्होंने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 100 मीटर स्प्रिंट स्पर्धा में स्वर्ण पदक और शॉटपुट में कांस्य पदक अपने नाम किया है. वास्तव में बेहद सराहनीय प्रयास!’