सावन में इस प्रकार करें नवग्रहों की शांति, घर में होगी समृद्धि, दफ्तर में प्रमोशन, मिलेंगे बड़े लाभ

सावन का पावन महीना शुरू हो गया है, आज पहला सोमवार है । क्‍या आप जानते हैं इस पवित्र महीने में शिव की उपासना से नव ग्रहों की समस्या दूर की जा सकती है । जानें उपाय …

New Delhi, July 18: सावन के पावन महीने में भगवान शिव की आराधना की जाती है । शिवलिंग का जलाभिषेक कर, बेल पत्र-भांग धतूरा चढ़ाकर भोलेनाथ को प्रसन्‍न किया जाता है । लेकिन इस माह का महत्‍व पूजा पाठ और धर्म कर्म के दूसरे कार्यों में भी बहुत है । मानव जीवन में नव ग्रहों की स्थिति बहुत ही अहम होती है, इनकी चाल जीवन के हर पल को प्रभावित करती है । कभी इनका विपरीत असर पड़ता है तो कभी ये सकारात्‍मक असर भी डालते हैं । ग्रहों के गलत प्रभाव को कम करने के लिए कुछ उपाय का सहारा लिया जा सकता है । जानिए सावन माह में आप किन उपायों को कर नवग्रह शांति करवा सकते हैं ।

Advertisement

सूर्य ग्रह शांति उपाय
मनुष्‍य के जीवन में सूर्य ग्रह की स्थिति खराब चल रही हो तो उसके लिए करियर आदि में आगे बढ़ने के मौके कम होने लगते हैं । ऐसे में प्रतिदिन प्रातः काल जल में गुड़ मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें । इसके साथ ही शिवलिंग पर गुड़हल का पुष्प अर्पित करें । “ॐ आदित्याय नमः” का जप करें । ये उपाय आप सावन के माह में किसी भी रविवार को करें ।
चंद्र शांति उपाय
चंद्रमा व्‍यक्ति के मन को कंट्रोल करता है । यदि चंद्रमा कमजोर हो तो मन चंचल हो जाता है । ऐसे में व्‍यक्ति की एकाग्रता पर असर पड़ता है । चंद्रमा की शांति के लिए शिवलिंग पर पंचामृत अर्पित करें । इसके बाद सफ़ेद फूल भी अर्पित करें । “ॐ सोम सोमाय नमः” का जप करें । सावन में आप ये उपाय किसी भी दिन कर सकते हैं ।

Advertisement

मंगल ग्रह शांति उपाय
शिवलिंग पर शहद और जल अर्पित करें, लाल पुष्प भी अर्पित करें । “ॐ अं अंगारकाय नमः” का जप करें । शिव जी की कपूर से आरती करें । मंगल ग्रह की शांति के लिए सावन के किसी भी मंगलवार को ये उपाय कर सकते हैं ।
बुध ग्रह शांति उपाय
इसके लिए शिव लिंग पर बेल पत्र अर्पित करें, साथ ही सुगन्धित जलधारा भी अर्पित करें । “ॐ बुं बुधाय नमः” का जप करें । सावन में किसी भी बुधवार को ये काम कर सकते हैं ।
बृहस्पति ग्रह शांति उपाय
बृहस्‍पति ग्रह मनुष्‍य के मान-सम्‍मान और यश का कारक है । ये आपके दांपत्‍य जीवन को प्रभावित करता है । सावन के किसी भी गुरुवार को, शिवलिंग पर जल अर्पित करें । वेदी पर हल्दी लगाएं । इसके साथ ही “ॐ बृं बृहस्पतये नमः” का जप करें । पीली मिठाई का भोग लगाना लाभकारी होगा । आपके घर की कई समस्‍याएं दूर होने लगेंगी ।

Advertisement

शुक्र ग्रह शांति उपाय
शुक्र ग्रह आपके जीवन में समृद्धि का नियंत्रक है, इसलिए इसकी शांति बेहद आवश्‍यक है । शिवलिंग पर जरा सा दूध और जल अर्पित करें, सफ़ेद सुगन्धित फूल अर्पित करें । “ॐ शुं शुक्राय नमः” का जप जरूर करें । सावन में किसी भी शुक्रवार को ये उपाय कर सकते हैं । इस उपाय को करने के बाद सफेद चीजों का दान भी दिया जा सकता है ।
शनि ग्रह शांति उपाय
न्‍याय के देव शनि ग्रह को शांत रखना बहुत जरूरी है । शिवलिंग पर गन्ने का रस अर्पित करें, इसके साथ ही नीले फूल भी अर्पित करें । शिव जी के मंदिर में घी का दीपक जलाकर “ॐ शं शनैश्चराय नमः” का जप करें । सावन में किसी भी शनिवार को ये उपाय करें ।
राहु-केतु
शिवलिंग पर जल की धारा अर्पित करें, साथ ही भांग धतूरा अर्पित करें । “ॐ रां राहवे नमः” तथा “ॐ कें केतवे नमः” का जप करें । शिव जी के मंदिर में ध्वजा अर्पित करें । सावन में किसी भी बुधवार को करें ।