सावन के दूसरे सोमवार पर बन रहा 3 अद्भुत संयोग, इस तरह करें पूजा, होगी धन की बारिश

वैदिक पंचांग के मुताबिक सावन के दूसरे सोमवार व्रत के दिन ध्रुव योग प्रातः काल से लेकर दोपहर 3.05 बजे तक है, इस दिन मृगशिरा नक्षत्र देर रात 1.07 बजे तक है, ये योग और नक्षत्र दोनों ही शुभ है।

New Delhi, Jul 24 : सावन महीना चल रहा है, वैदिक पंचांग के मुताबिक सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को पड़ रहा है, इस दिन भक्त शिव मंदिर में बाबा भोला की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं, सावन के दूसरे सोमवार पर प्रदोष व्रत का संयोग भी बन रहा है, साथ ही इस दिन सर्वार्थ सिद्धि तथा अमृत योग के साथ ध्रुव योग बन रहा है, वैदिक ज्योतिष में सर्वार्थसिद्धि और अमृत योग को खास माना गया है, साथ ही इन योग में किये कार्यों का फल जल्द मिलता है, इस योग में पूजा करने से भोलेनाथ और माता पार्वती का आशीर्वाद मिलता है, आइये जानते हैं कि शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Advertisement

दूसरा सावन सोमवार व्रत शुभ मूहूर्त
वैदिक पंचांग के मुताबिक सावन के दूसरे सोमवार व्रत के दिन ध्रुव योग प्रातः काल से लेकर दोपहर 3.05 बजे तक है, shiv इस दिन मृगशिरा नक्षत्र देर रात 1.07 बजे तक है, ये योग और नक्षत्र दोनों ही शुभ है, दिन का शुभ समय दोपहर 12 बजे से दोपहर 12.55 तक है, इस समय पूजा-अर्चना की जा सकती है।

Advertisement

बन रहे शुभ संयोग
प्रदोष व्रत सावन के दूसरे सोमवार पर शुभ संयोग बन रहा है, प्रदोष व्रत भी भोलेनाथ का आशीर्वाद पाने के लिये किया जाता है, इनमें भी कृष्ण पक्ष का प्रदोष खास महत्व रखता है।
सर्वार्थ सिद्धि योग- पंचांग के मुताबिक सावन के दूसरे सोमवार पर सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है, जो सूर्योदय से मध्य रात्रि तक रहेगा, यानी इस अवधि में आप कोई भी शुभ कार्य करेंगे, तो आपको शुभ फल मिलेगा, ज्योतिष में सर्वार्थ सिद्धि योग को खास माना जाता है।
अमृत सिद्धि योग- इस दिन अमृत सिद्धि योग भी बना है, इस योग में गंगा स्नान, शिवजी और विष्णु की पूजा अमृत के समान फलदायी होती है, इससे अकाल मृत्यु का भय दूर होता है, साथ ही व्यक्ति के सभी काम बनते चले जाते हैं।

Advertisement

पूजा विधि
सावन के दूसरे सोमवार विधि पूर्वक भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है, shiv इसके साथ ही सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, इस दिन शिव मंदिर जाकर भोलेनाथ का रुद्राभिषेक करें, भोलेनाथ पर बेलपत्र, धतूरा, भांग, सफेद पुष्प चढाएं, साथ ही शिवलिंग पर पीले चंदन का लेप करें।

उपाय-
सावन सोमवार को पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करें, इससे जीवन सुखमय होगा, साथ ही धन की बढोतरी होगी।
सावन सोमवार के दिन भोलेनाथ को केसर मिश्रित खीर का भोग लगाएं, ऐसा करने से नौकरी और कारोबार में लाभ मिलेगा। shiv shankar (1)
सावन सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिये, ऐसा करने से आरोग्य की प्राप्ति होती है।
भोलेनाथ को भांग, धतूरा, बेलपत्र चढाना बेहद शुभ माना जाता है, ये चीजें सोमवार के दिन शिवलिंग पर चढाएं, इनको चढाने से भगवान शिव खुश होते हैं, व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का वास रहता है।