इंटरनेट सेंसेशन बने 13 बार फेल होने वाले IAS अवनीश, दिलचस्प है बिहार के लाल की कहानी

ये कहानी उन लोगों के लिये प्रेरणा दायक हैं, जो एक- दो बार असफल होने के बाद टूट जाते हैं, या फिर सुख-सुविधाओं का रोना रोते हैं, IAS अवनीश शरण ने दसवीं परीक्षा जैसे-तैसे पास की थी, उन्हें थर्ड डिवीजन मिला था।

New Delhi, Jul 26 : किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पाने के लिये पूरी लगन के साथ कड़ी मेहनत की आवश्यकता पड़ती है, कुछ ऐसा ही जज्बा एक आईएएस अधिकारी का रहा है, जिन्हें 13 बार असफलता झेलने के बाद सफलता है, ऐसा नहीं था कि वो एक समृद्ध परिवार से नाता रखते थे, उन्होने बचपन की पढाई लालटेन की रोशनी में की, आइये आपको छत्तीसगढ कैडर के आईएएस अधिकारी अवनीश शरण के बारे में बताते हैं।

Advertisement

10वीं में थर्ड डिवीजन
ये कहानी उन लोगों के लिये प्रेरणा दायक हैं, जो एक- दो बार असफल होने के बाद टूट जाते हैं, या फिर सुख-सुविधाओं का रोना रोते हैं, अवनीश शरण ने दसवीं परीक्षा जैसे-तैसे पास की थी, उन्हें थर्ड डिवीजन मिला था, हालांकि आगे चलकर उन्होने यूपीएससी परीक्षा पास की, और आईएएस बने।

Advertisement

13 बार फेल
खास बात ये है कि छत्तीसगढ कैडर के आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने खुद ही ये जानकारी ट्विटर पर दी है, उन्होने उन सभी परीक्षाओं का जिक्र किया है, जिसमें वो फेल हुए, ट्वीट करने के साथ ही ये पोस्ट वायरल हो गया, लोगों को ये कहानी प्रेरणादायक लगी, लोग अपने-अपने अनुभव भी साझा करने लगे।

Advertisement

2009 बैच के आईएएस
आपको बता दें कि आईएएस अवनीश शरण 2009 बैच के छत्तीसगढ कैडर के अधिकारी हैं, वो मूल रुप से बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले हैं, वो अकसर प्रेरणादायक और पॉजिटिव ट्वीट करते रहते हैं, IAS इसी क्रम में उन्होने अपनी सफलता की कहानी साझा की है, उन्होने अपने ट्वीट में लिखा कि 10वीं में 44.7 प्रतिशत लेकिन 2009 यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया में 10वां रैंक हासिल किया।