अगले 4 दिनों तक इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने 28 और 29 जुलाई को हिमाचल, असम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश की आशंका जताई है, ओडिशा और गुजरात में आज तेज बारिश हो सकती है।

New Delhi, Jul 26 : मॉनसून आने के बाद से ही देश के कई राज्यों में खूब बारिश हो रही है, इस हफ्ते भी कई राज्यों में बारिश के आसार हैं, मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र ने कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है।

Advertisement

बारिश को लेकर अलर्ट
मौसम विभाग ने अपने हालिया बुलेटिन में कई राज्यों के लिये अधिक से ज्यादा बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, अगले चार दिनों में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और यूपी में बिजली कड़कने के साथ बारिश होने की संभावना जताई है, rain (1) इसके अलावा गुजरात, कोंकण, विदर्भ, छत्तीसगढ, पूर्वी एमपी, कर्नाटक के तटीय हिस्सों में, तेलंगाना में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

Advertisement

इन राज्यों को लेकर चेतावनी
आईएमडी ने 28 और 29 जुलाई को हिमाचल, असम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश की आशंका जताई है, Rain ओडिशा और गुजरात में आज तेज बारिश हो सकती है, जबकि झारखंड में 28-29 जुलाई को तेज बारिश की संभावना है, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में भी आज से 29 जुलाई तक झमाझम बारिश की उम्मीद है।

Advertisement

दिल्ली का मौसम
भीषण गर्मी झेलने के बाद दिल्लीवासियों को मॉनसून की बारिश से राहत मिली है, पिछले कुछ दिनों से मौसम सुहावना बना हुआ है, मौसम विभाग ने दिल्ली में इस पूरे हफ्ते रोजाना हल्की से लेकर मध्यम बारिश की आशंका जताई है, Rain (2) मौसम विभाग के मुताबिक आज 26 जुलाई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36 डिग्री, तथा बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने की संभावना है।

हिमाचल में 4 दिनों के लिये येलो अलर्ट
मौसम विभाग में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर 4 दिनों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है, मौसम विभाग केन्द्र शिमला के मुताबिक राज्य के मैदानी, मध्य तथा उच्च पर्वतीय भागों में 29 जुलाई तक भारी बारिश की आशंका है, rain (1) पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से भूस्खलन की भी संभावना है, इसके बाद प्रशासन ने स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से एडवाइजरी तथा दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी है।