आज नाग पंचमी पर ये 5 चीजें दिख जाएं तो समझ लें चमकने वाली है किस्मत

आज नाग पंचमी का त्‍यौहार है, इस दिन से जुड़ी कुछ खास बाते हैं जिनके बारे में जानकर आपका आज का दिन विशेष हो जाएगा ।

New Delhi, Aug 02: श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है । मान्यताएं हैं कि इस दिन नागों की पूजा की जाती है, ऐसा करने से जीवन का हर संकट दूर हो सकता है । चुंकि स्वयं भगवान शिव अपने गले में वासुकी नाग धारण किए हुए हैं, ऐसे में नागों की पूजा करना आपको लाभ देगा । ज्योतिषविदों के अनुसार नागपंचमी पर कुछ विशेष चीजें दिखना बहुत ही शुभ माना जाता है । आज देश भर में नाग पंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है । आगे जानें नागपंचमी पर कौन सी चीजें दिखने से इंसान का भाग्य चमक सकता है।

Advertisement

सपने में दिखे …
किस्से-कहानियों की बात करें तो नेवले को सांप का सबसे बड़ा दुश्मन माना गया है । लेकिन ज्योतिष में कहा गया है कि नेवले का सपने में आना एक शुभ संकेत है । यह आर्थिक मोर्चे पर आपकी प्रबलता का संकेत होता है । यानी सपने में नेवला दिख जाए तो समझ लें आप जल्दी ही मालामाल होने वाले हैं।

Advertisement

कुंडली मारके बैठा हुआ नाग
नाग पंचमी के दिन अगर किसी मंदिर में शिवलिंग पर आपको कुंडली मारकर बैठा नाग दिख जाए तो समझ लीजिए कि आपकी किस्मत चमकने वाली है । शिवलिंग से लिपटा सांप आपके धनवान होने की ओर इशारा करता है ।
आज के शुभ दिन अगर किसी पेड़ पर आपको चढ़ता या फिर लटका हुआ सांप दिख जाए तो इसे भी एक शुभ संकेत समझा जाता है । ये इंसान की तरक्की का संकेत होता है । इसका अर्थ है कि आपको करियर के मोर्चे पर कोई बड़ी सफलता जल्दी ही मिलने वाली है ।

Advertisement

अगर दिख जाए सांपों का जोड़ा
नाग पंचमी पर यदि आपको सपने में नाग-नागिन का जोड़ा दिख जाए तो ये आपके भाग्योदय और सुख-समृद्धि बढ़ने का संकेत है । इसका मतलब होता है कि आपके जीवन में लंबे समय से चली आ रही किसी परेशानी का अब अंत होने वाला है ।
नाग पंचमी के दिन नाग दिखना ही नहीं बल्कि सपने में हाथी दिखना भी शुभ माना जाता है । सपने में हाथी दिखने का मतलब आपको कहीं से ढेर सारा पैसा मिलने वाला है सपने में सफेद हाथी का दिखना सौभाग्य बढ़ने का संकेत होता है।