ऐसा काम करती महिला की ओर बिल्कुल भी ना देखें पुरुष, चाणक्य नीति में है पूरा जिक्र

चाणक्य नीति में कहा गया है कि जब कोई महिला भोजन कर रही हो, तो पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिये, ये शिष्टाचार के खिलाफ है।

New Delhi, Jun 07 : चाणक्य नीति में अर्थशास्त्र, कूटनीति, राजनीति के अलावा सामाजिक जीवन से जुड़ी व्यवहारिक बातें भी बताई गई है, इसमें बताया गया है कि महिला तथा पुरुष को किस तरह का आचरण करना चाहिये, इसमें ये भी बताया गया है कि जब महिला कुछ खास तरह के काम कर रही हो, तो पुरुषों को महिला की ओर नहीं देखना चाहिये, आइये इस बारे में हम आपको बताते हैं।

Advertisement

ये काम करती महिला की ओर ना देखें पुरुष
चाणक्य नीति में कहा गया है कि जब कोई महिला भोजन कर रही हो, तो पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिये, ये शिष्टाचार के खिलाफ है, ऐसा करने से महिला असहज हो जाती है, अच्छे से भोजन नहीं कर पाती है, इसलिये ऐसा करने से बचें।
यदि कोई महिला छींक रही हो, या फिर जंभाई ले रही हो, तो भी पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिये।

Advertisement

यदि कोई महिला अपने कपड़े ठीक कर रही है, ऐसे समय में पुरुष को उनकी ओर नहीं देखना चाहिये, woman (1) ऐसा करना गलता है, इस समय पुरुष को अपनी मर्यादा का ध्यान रखते हुए अपनी नजरें वहां से हटा लेनी चाहिये।

Advertisement

जब कोई महिला खुद की तेल मालिश कर रही हो, या फिर बच्चे को दूध पिला रही है, या फिर बच्चे को जन्म दे रही है, उस स्थिति में भी पुरुष को बिल्कुल भी महिला की ओर नहीं देखना चाहिये। वहां से हट जाना चाहिये।
जब कोई महिला आंख में काजल लगा रही हो, या श्रृंगार कर रही हो, तो पुरुष को उसकी ओर नहीं देखना चाहिये, पुरुष का इस समय महिला को देखना उनका ध्यान भटका सकता है, बेहतर होगा कि पुरुष उस समय वहां से हट जाएं।

(डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।)