नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, ये होगा अगला कदम

नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है । पिछले कुछ दिनों से ये संभावना जताई जा रही थी । नीतीश ने बीजेपी पर जेडीयू को कमजोर करने का आरोप लगाया है ।

New Delhi, Aug 09: बिहार में जारी सियासी संकट आज खतम हो गया । मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पद से इस्तीफा दे दिया है । जदयू नेता नीतीश कुमार ने राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा है ।  राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि पार्टी के सभी सांसदों और विधायकों में आम सहमति बनी कि हमें एनडीए छोड़ देना चाहिए ।  उन्होंने कहा कि बीजेपी के साथ काम करना मुश्किल हो रहा था।

Advertisement

तेजस्‍वी यादव से मिले नीतीश यादव
राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद नीतीश कुमार सीधे आरजेडी नेता तेजस्वी यादव से मिलने निकल गए । आपको बता दें नीतीश राबड़ी निवास पहुंचे हैं ।  इससे पहले नीतीश कुमार ने जदयू सांसदों, विधायकों और वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की थी । बैठक में नीतीश कुमार ने स्‍पष्‍ट रूप से बीजेपी से मनभेद जाहिर किए थे । नीतीश ने कहा कि उन्‍हें हमेशा अपमानित किया है और जेडीयू को खत्म करने की साजिश रची गई है । पूर्व सीएम ने कहा कि 2020 से ही उनका वर्तमान गठबंधन उन्हें कमजोर करने की कोशिश कर रहा है । नीतीश ने चिराग पासवान का नाम लिए बिना कहा कि वह एक ऐसा उदाहरण थे । सीएम ने कहा कि अगर वे अभी सतर्क नहीं हुए तो ये पार्टी के लिए अच्छा नहीं होगा।

Advertisement

जदयू के नेता नीतीश के समर्थन में
जदयू की बैठक में पार्टी के सभी विधायक और सांसद हैं, नीतीश कुमार के फैसले का इन सभी ने समर्थन किया । कहा कि वे उनके साथ हैं । नीतीश जो फैसला लेंगे वो हमेशा उनके साथ रहेंगे । जेडीयू बैठक के बाद जदयू के राष्ट्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने ट्वीट किया, “नए रूप में नए गठबंधन के नेतृत्व के लिए नीतीश कुमार को बधाई.” आपको बता दें जदयू के अलावा आज महागठबंधन की बैठक भी हुई है । बैठक में राजद विधायक, एमएलसी और राज्यसभा सांसदों ने पार्टी नेता तेजस्वी यादव को फैसला लेने के लिए चुना है ।

Advertisement

कांग्रेस भी साथ
आपको बता दें कांग्रेस और वाम दलों के विधायक पहले ही कह चुके हैं कि वे तेजस्वी यादव के साथ हैं । वहीं राजद सूत्रों के मुताबिक पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव भी हर हलचल पर करीब से नजर रख रहे हैं, लेकिन सब कुछ तेजस्वी यादव कर रहे हैं ।
बीजेपी नेताओं की बैठक
इस बीच बीजेपी में भी हलचल तेज है । अब से कुछ देर में ही बीजेपी की भी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस होने वाली है । उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के आवास पर बीजेपी की बैठक हुई । बिहार सरकार में मंत्री और बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का भी बयान आया है कि हम अपनी पार्टी को मजबूत करते हैं, हम किसी अन्य पार्टी को कमजोर नहीं करते ।

Advertisement