विदाई पर वेंकैया नायडू ने सुनाया PM मोदी से जुड़ा किस्सा, ‘तब मेरी आंखों में आंसू थे…’

एम वैंकैया नायडू ऐसे उपराष्ट्रपति हैं, जिन्होंने अपनी सभी भूमिकाओं में हमेशा युवाओं के लिए काम किया । नायडू ऐसे उपराष्ट्रपति हैं, जिन्होंने अपनी सभी भूमिकाओं में हमेशा युवाओं के लिए काम किया ।

New Delhi, Aug 09: राज्यसभा के सभापति और देश के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को सोमवार के दिन संसद में विदाई दी गई । इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदाई भाषण दिया । उन्‍होंने नायडू के कार्यकाल को याद करते हुए कई बातें कहीं । वहीं विदाई कार्यक्रम में वेंकैया नायडू ने भी एक किस्सा सुनाया, उन्होंने 5 साल पहले की उस बात का जिक्र भी किया जब उनकी आंखों में आंसू आ गए थे, वजह थे पीएम मोदी ।

Advertisement

आंसू आ गए थे …
पूर्व उपराष्‍ट्रपति वैंकेया नायडू ने पीएम नरेंद्र मोदी के उस फोन कॉल का जिक्र किया, जिसमें पार्टी की तरफ से नायडू को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुना गया था । नायडू ने कहा, ‘जिस दिन पीएम मोदी ने फोन कर बताया कि मुझे उपराष्ट्रपति के लिए चुना जा रहा है, तब मेरी आंखों में आंसू आ गए। ये आंसू सिर्फ इस बात पर आ रहे थे कि मुझे अपनी पार्टी छोड़नी पड़ेगी।’

Advertisement

पीएम मोदी ने दिया विदाई भाषण
राज्यसभा में वैंकया नायडू को विदाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये सदन के लिए बहुत ही भावुक पल हैं । इस सदन को नेतृत्व देने की आपकी जिम्मेदारी भले ही पूरी हो रही हो, लेकिन आपके अनुभवों का लाभ भविष्य में हमें लंबे समय तक मिलता रहेगा ।

Advertisement

राजनीति में कोई शॉर्ट कट नहीं
पीएम मोदी के बाद वेंकैया नायडू ने कहा, ‘लोकतंत्र में बहुमत हमेशा प्रबल होता है, लेकिन विपक्ष को कहना चाहिए और सरकार को उन्हें आगे आने के लिए अनुमति देनी चाहिए । अंततः बहुमत लोकतंत्र में फैसला करता है । मैं पद्म पुरस्कार के बारे में एक बात से खुश हूं और कैसे सरकार ने गैर-मान्यता प्राप्त लोगों को मान्यता दी । राजनीति में कोई शॉर्ट कट नहीं होता । आपमें धैर्य होना चाहिए और मेहनत करनी चाहिए । लोगों के पास जाओ, उन्हें जागरूक करो और दूसरों की सुनो । तुष्टिकरण किसी का नहीं होना चाहिए, सबका सम्मान किया जाना चाहिए । नायडू ने आगे कहा कि मैंने सदन को बनाए रखने की पूरी कोशिश की, मैंने सभी पक्षों- दक्षिण, उत्तर, पूर्व, पश्चिम, उत्तर-पूर्व को समायोजित करने और अवसर देने का प्रयास किया । आपमें से प्रत्येक को समय दिया ह ।

An old time Picture of Modi & Naidu

नायडू ने कहा कि, उच्च सदन की बड़ी जिम्मेदारी है. पूरी दुनिया देख रही है । भारत आगे बढ़ रहा है । मैं राज्यसभा सांसदों से शालीनता, गरिमा और मर्यादा बनाए रखने की अपील करता हूं, ताकि सदन की छवि और सम्मान बना रहे । आपको बता दें कि एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है, उपराष्ट्रपति के तौर पर चुने गए जगदीप धनखड़ 11 अगस्त को शपथ लेंगे ।