15 अगस्त के लिये लालकिले में फुल ड्रेस रिहर्सल, एक्शन में एसपीजी, तस्वीरें

आईबी को देश के प्रमुख स्थानों, खासकर दिल्ली-एनसीआर में आतंकी हमले का इनपुट मिला है, ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी सुरक्षा के खास इंतजाम किये गये हैं, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तथा सुरक्षा बलों के जवानों को तैनात किया गया है।

New Delhi, Aug 13 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के समारोह की तैयारियां जोरों पर चल रही है, पीएम मोदी लालकिले से देश को संबोधित करेंगे, इस कड़ी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं, समारोह से दो दिन पहले आज 13 अगस्त को फुल ड्रेस रिहर्सल की गई।

Advertisement

हाई अलर्ट पर दिल्ली
आईबी को देश के प्रमुख स्थानों, खासकर दिल्ली-एनसीआर में आतंकी हमले का इनपुट मिला है, ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी सुरक्षा के खास इंतजाम किये गये हैं, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तथा सुरक्षा बलों के जवानों को तैनात किया गया है। निगरानी के लिये लालकिले और आस-पास के इलाकों में 1000 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं, दिल्ली पुलिस के अनुसार उत्तरी, मध्य तथा नईदिल्ली जिले एवं उसकी सुरक्षा इकाई में ये कैमरे लगाये गये हैं, जिससे इस स्मारक तक वीवीआईपी मार्ग की निगरानी करने में मदद मिलेगी।

Advertisement

पतंगबाजी ना हो
ये भी सुनिश्चित किया गया है कि जब पीएम मोदी लालकिले से राष्ट्र को संबोधित करें, तो उस दौरान पतंगबाजी ना हो, दिल्ली पुलिस ने पूरी राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं, गश्त तेज कर दी है, तथा विध्वंसक विरोधी जांच की जा रही है, होटल, गेस्ट हाउस, पार्किंग तथा रेस्टोरेंट्स की तलाशी ली जा रही है, किरायेदारों तथा नौकरों का सत्यापन किया जा रहा है।

Advertisement

कड़ी चौकसी
पुलिस का कहना है कि वाहनों की सघन जांच की जा रही है, तथा कड़ी चौकसी बरती जा रही है, आपको बता दें कि पुलिस ने 22 जुलाई को एक आदेश जारी कर स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले पैराग्लाइडर, हैंडग्लाइडर और हॉट एयर बैलून जैसी वस्तुओं को उड़ाने पर रोक लगा दी थी, ये आदेश सुरक्षा कारणों से 16 अगस्त तक यहां प्रभाव में रहेगा।