बियर से बिग बुल बनने की कहानी, प्रेरणादायक है राकेश झुनझुनवाला की सफलता की कहानी

राकेश झुनझुनवाला की इस सफलता की कहानी की शुरुआत सिर्फ 5 हजार रुपये से हुई थी, आज उनकी कुल संपत्ति करीब 40 हजार करोड़ के आस-पास है।

New Delhi, Aug 14 : शेयर बाजार के बिग बुल के नाम से चर्चित दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला इस दुनिया में नहीं रहे, 62 साल की उम्र में उन्होने मुंबई में आखिरी सांस ली, वो पिछले कुछ समय से बीमार थे, 2-3 सप्ताह पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था, स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले झुनझुनवाला ने सिर्फ 5 हजार रुपये से हजारों करोड़ की संपत्ति खड़ी कर दी थी।

Advertisement

1985 में रखा था दलाल स्ट्रीट में कदम
राकेश झुनझुनवाला की इस सफलता की कहानी की शुरुआत सिर्फ 5 हजार रुपये से हुई थी, आज उनकी कुल संपत्ति करीब 40 हजार करोड़ के आस-पास है, 1985 में मुंबई के दलाल स्ट्रीट में कदम रखने वाले राकेश झुनझुनवाला अपने पिता से प्रेरणा लेकर इस कारोबार में उतरे थे, लेकिन जब उन्होने शेयर बाजार में पैसे लगाने का मन बनाया, तो उनके पिता ने पैसे देने से मना कर दिया, साथ ही ये भी कहा कि इसके लिये वो अपने किसी दोस्त से भी पैसे लेने की कोशिश ना करें, राकेश झुनझुनवाला से उनके पिता ने कहा कि अगर तुम शेयर बाजार में उतरना चाहते हो, तो इसके लिये पैसा खुद की मेहनत से कमाओ।

Advertisement

टाटा के शेयर ने किया मालामाल
पेशे से सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) राकेश झुनझुनवाला ने इसके बाद 1985 में 5 हजार रुपये का निवेश कर बतौर निवेशक करियर की शुरुआत की, उन्होने एक समय टाटा समूह की कंपनी टाटा टी के 5 हजार शेयर 43 रुपये के हिसाब से खरीदे थे, 3 महीने में ही इस कंपनी के शेयर काफी चढ गये, तब झुनझुनवाला ने इस शेयर को 143 रुपये के हिसाब से बेच दिया, ये 1986 की बात है, इस फैसले ने झुनझुनवाला को तीन महीने में ही 2.15 लाख रुपये के निवेश पर 5 लाख का मुनाफा करा दिया।

Advertisement

ऐसे बने शेयर बाजार के बिग बुल
अगले 3 साल में राकेश झुनझुनवाला शेयर में पैसे लगाकर करोड़पतियों की सूची में आ गये, इन तीन सालों में उन्होने करीब करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था, फिर उन्होने टाटा समूह के एक और कंपनी के शेयर पर दांव खेला, उसने झुनझुनवाला को बिग बुल बना दिया। Rakesh jhunjunwala उन्होने 2003 में टाटा समूह की कंपनी टाइटन में पैसे लगाये थे, तब उन्होने 3 रुपये के हिसाब से टाइटन के 6 करोड़ शेयर खरीदे थे, एक समय राकेश झुनझुनवाला के पास टाइटन के करीब 4.5 करोड़ शेयर थे, जिनकी वैल्यू 7000 करोड़ से ज्यादा हो गई थी। हाल ही में राकेश झुनझुनवाला ने करीब 50 मिलियन डॉलर के भारी निवेश से अकासा नाम से अपनी एयरलाइन कंपनी की शुरुआत की थी।