भारतीय सेना के डॉग को मरणोपरांत वीरता पुरस्कार, अद्भुत है एक्सल के वीरता की कहानी

एक्सल की 29 राष्ट्रीय राइफल्स में तैनाती थी, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान में कई मौकों पर एक्सल ने बेहद साहस का परिचय दिया था, एक्सल से सुरक्षा बलों को कई बार आतंकी का पता लगाने में बेहद मदद की थी।

New Delhi, Aug 15 : इस बार भारतीय सेना के स्वान (कुत्ता) एक्सल वीरता पुरस्कार पाने वालों की सूची में शामिल है, एक्सल की वीरता की कहानी अद्भुत है, जम्मू-कश्मीर में आतंक विरोधी अभियान में एक्सल ने कई महत्वपूर्ण मौकों पर अपनी सूझ-बूझ, वीरता तथा साहस का परिचय दिया था, एक आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान ही एक्सल को आतंकियों ने पिछले महीने गोली मार दी थी, जिसमें वो शहीद हो गय था, एक्सल दो साल का था, जब 30 जुलाई को आतंक विरोधी अभियान के दौरान देश के लिये अपना बलिदान दे दिया, स्वतंत्रता कि 75वीं वर्षगांठ के खास मौके पर भारतीय सेना के कुत्ते एक्सल को मरणोपरांत वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Advertisement

कई मौकों पर आतंकियों का पता लगाया था
एक्सल की 29 राष्ट्रीय राइफल्स में तैनाती थी, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियान में कई मौकों पर एक्सल ने बेहद साहस का परिचय दिया था, एक्सल से सुरक्षा बलों को कई बार आतंकी का पता लगाने में बेहद मदद की थी, fake army officer (1) आखिरी बार 30 जुलाई 2022 को बारामूला में एक्सल ने आतंकियों का पता लगाया थी, जिसके बाद आतंकियों के साथ मुठभेड़ हो गया, इसी मुठभेड़ में एक आतंकी को सुरक्षा बलों ने ढेर कर दिया था, इसी दौरान आतंकियों ने एक्सल पर गोली चला दी। जिसमें वो शहीद हो गया।

Advertisement

वीरता के लिये याद
इसी मुठभेड़ में एक्सल शहीद हो गया था, इसके बाद भारतीय सेना ने एक्सल को श्रद्धांजलि दी थी, सेना ने एक ट्वीट में कहा था कि चिनारकॉर्प्स सेना एक्सल की वीरता तथा बलिदान को सलाम करता है, जिसने वारामूला को आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान अपना जीवन न्योछावर कर दिया।

Advertisement

107 को वीरता पुरस्कार
आपको बता दें कि इस बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 107 वीरता पुरस्कारों की घोषणा की, murmu (1) जिसमें 3 कीर्ति चक्र, 13 शौर्य चक्र, दो बार टू सेना मेडल, 81 सेना मेडल, 1 नौसेना मेडल, तथा 7 वायुसेना मेडल शामिल है, इनमें स्वाम एक्सल भी शामिल है।