निधन के बाद कौन संभालेगा राकेश झुनझुनवाला का 46 हजार करोड़ का साम्राज्य?

राकेश झुनझुनवाला को भारत का वॉरेन वफेट कहा जाता था, राकेश देश के सबसे सफल निवेशकों में से एक हैं, उन्होने साल 1985 में 5 हजार रुपये के साथ निवेश करना शुरु किया।

New Delhi, Aug 16 : बिग बुल राकेश झुनझुनवाला अब इस दुनिया में नहीं हैं, वो अपने पीछे एक बहुत बड़ा साम्राज्य छोड़ गये हैं, उनके परिवार में पत्नी रेखा झुनझुनवाला, बेटे आर्यमान और आर्यवीर झुनझुनवाला हैं, झुनझुनवाला की कुल संपत्ति करीब 46 हजार करोड़ रुपये है, अब उनकी पत्नी साम्राज्य को अपने बच्चों के साथ मिलकर संभालेंगी।

Advertisement

बड़ी चुनौती
आपको बता दें कि राकेश झुनझुनवाला को रविवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया, दुबई से उनके भाई के आने के बाद मुंबई के बाणगंगा क्रिमेटोरियम में देर रात उनका अंतिम संस्कार किया गया, राकेश झुनझुनवाला के चले जाने से उनके एयरलाइन तथा दूसरे बिजनेस को संभालने के लिये चुनौती की सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

इन बिजनेस में हिस्सेदारी
निवेशक होने के अलावा झुनझुनवाला एप्टेक लिमिटेड तथा हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लि. के चेयरमैन थे, बिलकेयर लिमिटेड, प्राज इंडस्ट्रीज लि., प्रोवोग इंडिया लिमिटेड, Rakesh-Jhunjhunwala कॉनकॉर्ड बायोटेक लि., इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज (आई) लिय, प्राइम फोकस लि., जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, मिड डे मल्टीमीडिया लि., नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी लि., वायसराय होटल लि., और टॉप्स सिक्योरिटी लि. के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल थे, वहीं अकासा एयर में राकेश और उनकी पत्नी की कुल हिस्सेदारी 40 फीसदी से ज्यादा है। स्टार हेल्थ एलाइड इंश्योरेंस में भी वो प्रमोटर हैं, जून तिमाही में इसमें उनकी हिस्सेदारी करीब 17.46 फीसदी थी।

Advertisement

भारत के वॉरेन बफेट
आपको बता दें कि राकेश झुनझुनवाला को भारत का वॉरेन वफेट कहा जाता था, राकेश देश के सबसे सफल निवेशकों में से एक हैं, उन्होने साल 1985 में 5 हजार रुपये के साथ निवेश करना शुरु किया, rakesh jhun उस समय बीएसई इंडेक्स 150 पर था, आज 60 हजार के करीब है। 2003 में उन्होने पत्नी रेखा के कहने पर खुद की स्टॉक ट्रेडिंग फर्म रेयर एंटरप्राइजेज की स्थापना की थी, इसके नाम में उन्होने अपनी और पत्नी रेखा के नाम के पहले दो अक्षरों को रखा था।