एटीएम कार्ड धारी हैं तो मुफ्त में मिलेंगे 5 लाख रुपये, जानिये पूरा प्रोसेस

एटीएम कार्ड के साथ मिलने वाली फ्री सेवाओं में सबसे अहम है इंश्योरेंस, बैंक जैसे ही किसी कस्टमर को एटीएम कार्ड जारी करता है, उसके साथ ही कस्टमर को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिल जाता है।

New Delhi, Sep 07 : जी हां अगर आप भी एटीएम कार्ड यूजर हैं, तो आपको बैंक 5 लाख रुपये तक दे सकती है, इसकी जानकारी कई लोगों को नहीं होती है, ये एक तरह का इंश्योरेंस होता है, जिसके लिये किसी कार्डहोल्डर के परिवार वालों को आवेदन करना होता है, अगर आप क्लेम नहीं करते हैं, तो ये राशि आपको नहीं मिलती, आइये आपको बताते हैं कि जरुरत पड़ने पर 5 लाख के लिये कैसे क्लेम किया जा सकता है।

Advertisement

बैंक नहीं देते कस्टमर को जानकारी
एटीएम कार्ड के साथ मिलने वाली फ्री सेवाओं में सबसे अहम है इंश्योरेंस, बैंक जैसे ही किसी कस्टमर को एटीएम कार्ड जारी करता है, उसके साथ ही कस्टमर को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिल जाता है, हालांकि इस बीमा की जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं होती है, इस वजह से गिने-चुने लोग ही बीमा क्लेम कर पाते हैं, गांव के लोगों की बात तो छोड़िये, पढे-लिखे शहरी लोगों को भी ये बात पता नहीं होती।

Advertisement

बीमा किसे मिलता है
आरबीआई के नियमों के अनुसार जो कार्ड होल्डर कम से कम 45 दिन पहले किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर रहा है, Indian Rupees वो लोग इंश्योरेंस के हकदार होते हैं, एटीएम के बीमा पर कितनी राशि मिलेगी, ये सब एटीएम कार्ड की कैटेगरी पर निर्भर करता है।

Advertisement

हर कैटेगरी का इंश्योरेंस
बैंक एटीएम धारकों को अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार इंश्योरेंस देता है, Rupee कार्ड की कैटेगरी क्लासिक, प्लेटिनम और सामान्य होती है, सामान्य मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपयेस, क्लासिक एटीएम कार्ड पर 1 लाख रुपयेस, वीजा कार्ड पर 1.5 से 2 लाख रुपये और प्लेटिनम कार्ड पर 5 लाख रुपये का बीमा मिलता है।

मौत पर 5 लाख तक का दावा कर सकते हैं
यदि एटीएम कार्ड यूजर्स की दुर्घटना में मौत हो जाती है, तो 1 से 5 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है, Rupees (1) वहीं अगर एक हाथ या एक पैर क्षतिग्रस्त होता है, तो उस स्थिति में 50 हजार रुपये तक का बीमा राशि मिलती है, इसके लिये आपको बैंक में जाकर आवेदन करना होगा, कार्डधारक के नॉमिनी को बैंक में आवेदन जमा करना होगा।