मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, रहें संभलकर

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुजरात, कोंकण, गोवा में भी आने वाले 5 दिनों में बारिश की संभावना बन रही है, सितंबर का महीना चल रहा है, लेकिन फिर भी जमकर गर्मी हो रही है।

New Delhi, Sep 10 : मौसम विभाग ने शनिवार 10 सितंबर के लिये अलर्ट जारी किया है, ऐसे में कहां और किन प्रदेशों में जाते समय आपको सतर्क रहने की जरुरत है, आइये आपको बताते हैं, महाराष्ट्र में तेज बारिश के बाद अब इन राज्यों में भी बारिश के आसार बन रहे हैं, आईएमडी द्वारा पश्चिमी महाराष्ट्र, पूर्वी आंध्र प्रदेश ओडिशा, तथा पश्चिम बंगाल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

ऑरेंज अलर्ट में इतना खतरा
मालूम हो कि ऑरेंज अलर्ट जारी होने पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान होता है, इसका मतलब है कि 24 घंटे के भीतर 60 एमएम से 200 एमएम तक बारिश होने की आशंका रहती है, वहीं बंगलुरु के मौसम विभाग ऑफिस ने शहर में अगले 24 घंटे के पूर्वानुमान में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की प्रबल संभावना जताई है।

Advertisement

5 दिनों का बारिश अलर्ट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार गुजरात, कोंकण, गोवा में भी आने वाले 5 दिनों में बारिश की संभावना बन रही है, सितंबर का महीना चल रहा है, लेकिन फिर भी जमकर गर्मी हो रही है, देश के कई हिस्सों में बारिश कम होने से फसलों को नुकसान हो रहा है, कुछ जगहों पर सूखे की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के मौसम की बात करें, rain (1) तो राजधानी लखनऊ समेत यूपी के ज्यादातर जिलों में फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है, ऐसे में लोग गर्मी के साथ उमस की भी मार झेल रहे हैं, आईएमडी का कहना है कि बारिश की कोई संभावना नहीं है, तापमान भी बढा है, इस बीच सीएम योगी ने अपनी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को संबंधित जिलों में सूखे की स्थिति का आकलन करने के लिये टीम बनाने के निर्देश दिये हैं।

Advertisement

दिल्ली-एनसीआर का हाल
मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली-एनसीआर में हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है, कुछ इलाकों में आसमान में बादल छाये रहेंगे, हल्के आंधी-तूफान का भी अनुमान है, दिल्ली में शुक्रवार को उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे, rain (1) जहां अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा, आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक महाराष्ट्र के मराठवाड़ा तथा विदर्भ के कुछ हिस्सों में रविवार तक बारिश जारी रहेगी।